बच के रहना रे बाबा: त्यौहारों पर अफवाह फैलायी तो मिलेगी जेल

up gov
लखनऊ।(विसं.) आगामी पहली अगस्त से शुरू होने वाले श्रावण मास, महत्वपूर्ण त्यौहारों एवं धार्मिक व अन्य आयोजनों यथा रक्षाबंधन, श्रावण शिवरात्रि तथा कावड़ यात्रा आदि को देखते हुये राज्य सरकार द्वारा पर्याप्त पुलिस प्रबंध करने तथा सर्तकता बरतने के निर्देश दिये गये है। पर परागत कावड़ यात्रा आदि के सम्बन्ध में भी संबंधित जनपदों में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिये समुचित प्रबंध करने के भी निर्देश दिये गये है।
प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पण्डा ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि इस स बन्ध में प्रदेश के पुलिस महानिदेशक सहित सभी जिलाधिकारियों, पुलिस प्रमुखों, मण्डलायुक्तों, जोनल आईजी, रेन्ज डीआईजी, रेलवे एवं रोडवेज आदि को आवश्यक निर्देश भेजे गये है। जिला प्रशासन से अपेक्षा की गयी है कि शांति एवं व्यवस्था को प्रभावित करने वाले असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाये तथा उनके विरूद्ध विधिक प्रावधानों के तहत निरोधात्मक कार्यवाही की जाये। सा प्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किये जाने तथा धार्मिक स्थलों अथवा भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर सतर्क दृष्टि रखने एवं कड़ी चौकसी बरतने के निर्देश दिये गये है ताकि किसी को भी शांति व्यवस्था भंग करने का मौका न मिले। साथ ही सार्वजनिक स्थलों, रेलवे एवं बस स्टेशनों तथा अन्य सभी संवेदनशील स्थलों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।
निर्देशों में यह भी कहा गया है कि ट्रेन, बस व अन्य यातायात के साधनों की समुचित प्रभावी चेकिंग करायी जाये तथा संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखी जाये। असामाजिक एवं शरारती तत्वों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही की जाये। अफवाहें फैलाने वाले तत्वों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिये गये है। यातायात के सुगम एवं सुचारू रूप से संचालन हेतु भी समुचित प्रबन्ध करने तथा शांति समिति की बैठकें आयोजित करने के लिए कहा गया है। निर्देशों में कहा गया है कि शांति व्यवस्था भंग करने तथा सा प्रदायिक सद्भाव को प्रभावित करने वाले व्यक्तियों से स ती से निपटा जाये तथा हर हाल में शांति व्यवस्था बनायी रखी जाये। अभिसूचना इकाई को भी विशेष रूप से सक्रिय किया गया है।