न्यूजीलैंड में आया भूडोल: लोगों ने छोड़ा घर

earthqवेलिंगटन (रॉयटर)। न्यूजीलैंड के नॉर्थ आइलैंड के पूर्वी तट के रिहाइशी इलाके में आए भूकंप ने सभी को हिलाकर रख दिया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.1 मापी गई और इसका केंद्र गिस्बॉर्न से उत्तर पूर्व में 169 किलोमीटर दूर था। भूकंप के इस जोरदार झटके के बाद नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने तोलोगा बे इलाके से लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा है।
रेडियो न्यूजीलैंड के मुताबिक भूकंप से हुई जानमाल की हानि का जायजा लिया जा रहा है। हालांकि अभी तक इस तरह की कोई जानकारी अधिकारियों को नहीं मिली है। इस जबरदस्त भूकंप के तुरंत बाद हवाई स्थित पैसिफिक सुनामी चेतावनी केंद्र ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि सुनामी का कोई ख़तरा नहीं है, भूकंप के बाद सिर्फ 21 सेमी ऊंची लहरें उठती पाई गई हैं।
अमरीकी एजेंसियों का कहना है कि भूकंप का केंद्र 19.1 मील की गहराई में था, स्थानीय समय 4 बजकर 37 मिनट पर आया। गौरतलब हैै कि 2011 में भी साउथ आइलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में 6.3 की तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 185 लोगों की मौत हो गई थी। न्यूज़ीलैंड में हर साल 15,000 भूकंप के झटके आते लेकिन करीब 150 ही इतने शक्तिशाली होते हैं कि उन्हें महसूस किया जाए।