खजुराहो में शुरू हुआ ब्रिक्स सम्मेलन: पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

khajuraho templeखजुराहो। दो दिवसीय आठवां ब्रिक्स सम्मेलन गुरुवार से होटल रामाडा में केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा की अध्यक्षता में शुरू शुरू हो गया। इस सम्मेलन में भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के पर्यटन मंत्री शामिल हो रहे हैं। वहीं रूस और ब्राजील सम्मेलन में शिरकत नहीं कर रहे हैं। इस सम्मेलन में विश्व पर्यटन के बारे में चर्चा की जाएगी।
सम्मेलन के अंतिम दिन शुक्रवार को सम्मेलन में आए देशी और विदेशी प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों को पश्चिमी मंदिर समूह का भ्रमण कराके खजुराहो के आकर्षक लाइट एंड साउंड कार्यक्रम का अवलोकन कराया जाएगा। पर्यटन विभाग खजुराहो के रीजनल मैनेजर मोनसी जोसिफ ने बताया कि भारत पर्यटन विकास निगम के तत्वावधान में ब्रिक्स सम्मेलन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया है, जिसमें मप्र पर्यटन विकास निगम सहयोग कर रहा है।
भारत की ओर से केन्द्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा के साथ केन्द्रीय प्रतिनिधि मंडल और मध्य प्रदेश के संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेंद्र पटवा तथा पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष तपन भौमिक इस सम्मेलन में भाग लेंगे। वहीं साउथ अफ्रीका के पर्यटन मंत्री डीए होनीकाम के नेतृत्व में ८ सदस्य एवं चीन के सीएनटीए डायरेक्टर जनरल लियो केझी के नेतृत्व में पांच सदस्य शामिल होंगे।