यूपी के युवाओं के हाथ में अब बजेगी सपाई मोबाइल घंटी

cm digitalलखनऊ। समाजवादी पार्टी युवाओं को मोबाइल फोन बांटने की तैयारी में हैं। 2012 में लैप टॉप बांटने की घोषणा करने के बाद अखिलेश यादव अब तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता की राह पर हैं। प्रदेश की सत्ता वापस मिलने पर 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को समाजवादी स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा। यूपी विधानसभा का चुनाव जीतने के बाद सपा सरकार जनता के हाथों में मुफ्त मोबाइल दिये जाने की व्यवस्था करने जा रही है। इसके लिए जोरदार तैयारी है।इस बाबत प्रदेश शासन ने मुख्यमंत्री का बयान जारी किया है।
सरकार देश की बड़ी मोबाइल कंपनियों को नोएडा में जमीन मुहैया कराई जा रही है।अखिलेश यादव सरकार फिलहाल देश की बड़ी मोबाइल कंपनियों को नोएडा में जमीन मुहैया करा रही है। इन सभी जमीन पर यह सभी कंपनियां अपना प्लांट लगाएंगी।
पार्टी का दावा है कि यह समाजवादी स्मार्टफोन अत्याधिक तकनीक से युक्त अच्छी तथा लंबी गुणवत्ता वाला होगा। सरकार इसके लिए एक महीने के अदंर बुकिंग भी शुरू कर देगी। इस फोन की बुकिंग ऑनलाइन होगी। इसके वितरण के चयन में पारदर्शिता बरती जाएगी।
समाजवादी पार्टी 2017 में चुनाव जीतने पर मुफ्त मोबाइल फोन बांटने की बात को अपने चुनाव घोषणा पत्र में भी डालेगी। समाजवादी पार्टी ने 2012 के चुनाव में लैपटाप वितरित किये जाने को घोषणापत्र में शामिल किया था। इस बार मोबाइल फोन बांटने को घोषणापत्र में शामिल किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाज के सभी वर्गों की सुविधा के लिए राज्य सरकार शीघ्र समाजवादी स्मार्ट फोन योजना शुरू करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा नि:शुल्क लैपटॉप वितरण योजना के परिणामों से उत्साहित होकर राज्य सरकार ने अब समाजवादी स्मार्ट फोन योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। समाजवादी स्मार्ट फोन के माध्यम से जनता एवं सरकार के बीच टू-वे कम्युनिकेशन सम्भव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी स्मार्ट फोन अत्याधुनिक तकनीक से युक्त होगा।
यादव ने कहा समाजवादी स्मार्ट फोन के लाभार्थियों के चयन का तरीका पूरी तरह से पारदर्शी होगा। सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक योजना के लाभार्थियों को राज्य सरकार के किसी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह भी व्यवस्था की जा रही है कि ऑनलाइन लाभार्थी के चयन के बाद स्मार्ट फोन सीधे लाभार्थी के घर प्रेषित किया जाएगा, ताकि इसमें किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार सम्भव न हो सके। उन्होंने बताया कि इच्छुक लाभार्थी को कम से कम हाईस्कूल पास होना चाहिए। इसके लिए एक माह के अंदर पंजीयन की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। इसके ऑनलाइन आवेदन के लिए उत्तर प्रदेश का नागरिक होना जरूरी है। आवेदक की न्यूनतम आयु 01 जनवरी, 2017 को कम से कम 18 वर्ष अवश्य होनी चाहिए। सरकारी सेवा में कार्य करने वाले व्यक्ति आवेदन के पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा यदि आवेदक का अभिभावक भी सरकारी सेवा में कार्यरत है तो आवेदन नहीं किया जा सकता।