भजन सम्राट अनूप जलोटा को सीएम अखिलेश ने किया सम्मानित

cm6sepलखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आज यहां उनके सरकारी आवास पर सुप्रसिद्ध गज़़ल गायिका सुश्री रीता गांगुली एवं प्रसिद्ध गायक अनूप जलोटा ने मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश का सही मायने में चहुमुखी विकास तभी माना जा सकता है, जब भौतिक प्रगति के साथ-साथ कला, साहित्य, संगीत तथा संस्कृति का भी विकास हो। इसके लिए भाषा, कला, संगीत तथा सभी ललित कलाओं का विकास, संवद्र्धन व संरक्षण जरूरी है। समाजवादी सरकार साहित्य, संगीत एवं विभिन्न कलाओं को प्रोत्साहित करते हुए इनसे जुड़े विद्वानों एवं कलाकारों को लगातार सम्मानित करने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि देश व दुनिया में प्रदेश का नाम रोशन करने वाले अनेक लोगों को यश भारती पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिसमें सुश्री रीता गांगुली एवं श्री अनूप जलोटा भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यदि ये दोनों कलाकार बेगम अख़्तर पर कोई फिल्म बनाना चाहेंगे तो राज्य सरकार हर सम्भव मदद उपलब्ध कराएगी।
मुख्यमंत्री ने सुश्री रीता गांगुली की प्रशंसा करते हुए कहा कि इनके सुझाव पर ही राज्य सरकार ने बेगम अख़्तर के नाम पर बेगम अख़्तर पुरस्कार शुरू किया है, जिसके तहत पुरस्कार स्वरूप 5-5 लाख रुपए, अंगवस्त्र तथा प्रशस्ति पत्र भेंट किया जाता है। गत वर्ष इसके लिए सुप्रसिद्ध गज़़ल गायिका सुश्री जऱीना बेगम तथा ठुमरी गायिका सुश्री सुनीता झिंगरन को सम्मानित किया गया।
श्री यादव ने कहा कि गज़़ल, दादरा और ठुमरी को अपनी आवाज के जादू से नई बुलन्दियों तक पहुंचाने वाली बेगम अख्तर ने अपनी प्रतिभा व मेहनत के बल पर देश और दुनिया में अपनी गायिकी का लोहा मनवाया। उनकी गायिकी प्रदेश की भावी पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्रोत है।
इस अवसर पर दोनों कलाकारों ने राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकार कला, संस्कृति एवं साहित्य के संरक्षण एवं संवद्र्धन के लिए जो प्रयास कर रही है, वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इन प्रयासों से प्रतिभाओं को और अधिक मेहनत करने की प्रेरणा मिल रही है।