एपल का आईफोन 7 अवतरित: कीमत 43 हजार

iphone6बिजनेस डेस्क। एपल ने अपने आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस को लांच कर दिया है। सैन फ्रांसिस्को में आयोजित एक कार्यक्रम में कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक ने इन्हें पेश किया। कुक ने जानकारी दी की अमरीका में इन दोनों फोन की प्री-बुकिंग 9 सितंबर से शुरू होगी। इसके बाद 16 सितंबर से इसे लोगों को उपलब्ध करवा दिया जाएगा। आईफोन 7 की शुरुआती कीमत 649 डॉलर (करीब 43 हजार 132 रुपए) होगी। यह 32 जीबी, 128 जीबी और 256 जीवी इंटरनल मैमोरी के विकल्प के साथ उपलब्ध होगा। लांच के अवसर पर टिम कुक ने कहा कि एपल स्टोर पर उलपब्ध होगा मारियो गेम।Ó गेम को नए रूप में पेश किया गया है। इसका नया नाम सुपर मारियो रन रखा गया है।
वहीं, आईफोन 7 प्लस के 32 जीबी वैरिंयंट की कीमत 749 डॉलर (करीब 49 हजार 779 रुपए) होगी। इसमें ड्यूल कैमरा सेटअप है। दोनों कैमरे 12 मेगापिक्सल के हैं। दोनों फोन की डिजाइन में बदलाव किया गया है। नए आईफोन की बॉडी ग्लास और मेटल से बनाई गई है। इन दोनों फोन में एक नया फीचर जोड़ा गया है और वह यह है कि ये वॉटर और डस्ट पू्रफ होंगे। फोन में ऑडियो जैक के लिए कोई जगह नहीं दी गई है। दोनों फोन भारत में 7 अक्टूबर को लांच होंगे।
एपल ने आईफोन 7 में फिजिकल होम बटन हटाकर फोर्स सेंसिटिव बटन पेश किया है। इसमें 4 कोर वाला ए10 फ्यूजन प्रोसेसर लगा है। इसमें स्टीरियो स्पीकर्स लगे हैं। दोनों फोन जेट ब्लैक, रोज गोल्ड, गोल्ड और सिल्वर रंग में उपलब्ध होंगे। ब्रिटेन और चीन में आईफोन के अपग्रेड प्रोग्राम लांच कर दिए गए हैं। इन्हें हर साल अपग्रेड किया जा सकेगा। वहीं, एपल वॉच सीरीज की कीमत भारत में 32 हजार 900 रुपए से शुरू होगी। वॉच का सेरामिक एडिशन एक लाख 10 हजार 900 रुपए में उपलब्ध होगा। वॉच पर दुनियाभर में धूम मचा रहा पोकेमोन गेम भी खेला जा सकेगा।