लाओस में फिर मिलेंगे मोदी और ओबामा

Obama-Modi-Meet (1)नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा लाओस के वियंतिन में हो रहे आसियान शिखर सम्मेलन से इतर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि आज दोपहर राष्ट्रपति ओबामा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। मुलाकात के बाद दोनों नेता संक्षिप्त बयान दे सकते हैं। पिछले दो साल में मोदी और ओबामा की यह आठवीं मुलाकात होगी। संवाददाता सम्मेलन के बाद ओबामा जापान के योकोटा से होते हुए अमेरिका रवाना हो जाएंगे। योकोटा में उनके विमान के लिए ईंधन लिया जाएगा।
दोनों नेता पहली बार सितंबर 2014 में तब मिले थे जब ओबामा के न्योते पर मोदी वॉशिंगटन डीसी गए थे। बीते रविवार को चीन के हांगझाउ में जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने ओबामा से मुलाकात की थी। इस मुलाकात में ओबामा ने एक मुश्किल वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में जीएसटी सुधार पर साहसिक नीतिगत कदम उठाने के लिए भारत की तारीफ की थी।
इससे पहले अमेरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारत की बढ़ती भूमिका का स्वागत करते हुए कहा है कि ‘राजनीतिक और सुरक्षा संबंधी चुनौतियोंÓ से निपटने के लिए वह क्षेत्र के दूसरे देशों के साथ मिल कर काम करेगा। लाओस में कल अपने प्रमुख नीतिगत भाषण में ओबामा ने कहा कि भारत के साथ हमने हर क्षेत्र में संबंधों को नई ऊंचाइयां दी हैं और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हम भारत की बढ़ती भूमिका का स्वागत करते हैं।
अमेरिकी राष्ट्रपति का यह पहला लाओस दौरा है। ओबामा ने कहा कि शांति कायम रखने और आक्रामकता दूर करने के लिए अमेरिका ने अपनी अतिरिक्त आधुनिक सैन्य क्षमताएं क्षेत्र में तैनात की है। इसमें सिंगापुर में पोत और विमान तैनात करना भी शामिल है। उन्होंने कहा कि इस दशक के अंत तक हमारी नौसेना और वायुसेना के ज्यादातर बेड़े प्रशांत क्षेत्र से बाहर की ओर आधारित होंगे। हमारे सहयोगी और साझेदार एक दूसरे के साथ और ज्यादा सहयोग कर रहे हैं। इसलिए एशिया प्रशांत में हमारे संबंध और रक्षा क्षमताएं पहले की तरह ही मजबूत हैं।
ओबामा ने कहा कि उभरती अर्थव्यवस्थाओं और उभरती शक्तियों के साथ हमने और गहरे संबंध बनाए हैं। इंडोनेशिया और मलेशिया के साथ हम उद्यमिता को बढ़ावा दे रहे हैं। हम हिसंक कट्टरता का विरोध कर रहे हैं और पर्यावरण की खराब होती हालत की ओर ध्यान दे रहे हैं। ओबामा ने कहा कि हनोई और हो ची मिन्ह सिटी के अपने हाल के दौरे में हमने वियतनाम के साथ अपने संबंधों को पूरी तरह सामान्य करने के प्रति प्रतिबद्धता जताई है। ओबामा ने कहा कि क्षेत्रीय संस्थानों के साथ हमने सहयोग और गहरा किया है, खासकर दक्षिणपूर्वी एशिया में।
आसियान के साथ नई रणनीतिक साझेदारी के तहत महत्त्वपूर्ण सिद्धांतों पर हमारी सहमति बनी है, उसमें आसियान के केंद्र में एशिया प्रशांत क्षेत्र में शांति, समृद्धि और प्रगति बनाए रखना शामिल है। उन्होंने कहा कि अमेरिका अब पूर्वी एशिया सम्मेलन का हिस्सा है और क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा समेत तमाम सुरक्षा संबंधी और राजनीतिक चुनौतियों से निपटने के लिए हमने मिल कर इसे क्षेत्र का अग्रणी मंच बनाया है।