बुरे फंसे: सीओएआई ने खारिज किए अंबानी के आरोप

Reliance-jioनई दिल्ली (आरएनएस)। देश की टॉप टेलीकॉम कंपनियों की नुमाइंदगी करने वाली जीएसएम इंडस्ट्री बॉडी ने अपनी मेंबर रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन मुकेश अंबानी के आरोपों को खारिज कर दिया है। अंबानी ने कहा था कि यह संस्था अलोकतांत्रिक है। संस्था ने गुरुवार को अपने स्टेटमेंट में कहा, सेलुलर ऑपरेटर्स असोसिएशन ऑफ इंडिया यानी सीओएआई के कामकाज पर जो कमेंट्स किए गए हैं, वे गलत और गुमराह करने वाले हैं। सीओएआई लोकतांत्रिक संस्था है। इसमें सभी मेंबर्स की राय ली जाती है।
सीओएआई के मेंबर्स में भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेलुलर शामिल हैं। इसके अलावा, एयरसेल, टेलीनॉर, वीडियोकॉन टेलीकॉम और जियो भी इसके सदस्य हैं। संस्था ने कहा, सीओएआई के सभी मेंबर ऑपरेटरों की विश्वसनीयता और ईमानदारी पर सवालिया निशान लगाना एसोसिएशन के जज्बे के खिलाफ है। हम मेंबर पार्टनर्स से एसोसिएशन के कामकाज के बारे में बात करते वक्त बेहद सावधानी बरते जाने की उम्मीद करते हैं।
इससे पहले अंबानी ने ईटी को दिए इंटरव्यू में असोसिएशन के कामकाज के तरीकों पर सवाल उठाए थे। उन्होंने आरोप लगाया था कि संस्था के मेंबर्स के वोटिंग राइट्स इससे तय होते हैं कि उनकी आमदनी कितनी है। अंबानी ने कहा था, अगर टॉप दो ऑपरेटरों के पास 51 पर्सेंट से अधिक का कंट्रोल है तो यह स्ट्रक्चर में बुनियादी गड़बड़ी है। उन्होंने कहा था कि इसका मतलब यह है कि सीओएआई के नाम पर जो कहा जा रहा है, वह दो बड़ी कंपनियों की राय है। एसोसिएशन पूरी इंडस्ट्री की नुमाइंदगी नहीं कर रही है।
सीओएआई ने इसे खारिज करते हुए कहा कि सभी पॉलिसी मामलों पर संस्था की राय सभी मेंबर कंपनियों या अधिकांश कंपनियों का प्रतिनिधित्व करती है। वोटिंग रूल्स पर अंबानी के बयान को उसने पूरी तरह गलत बताया। अंबानी ने कहा था कि एसोसिएशन का टॉप ऑफिशियल एक तरह से टॉप 2 या 3 कंपनियों का एंप्लॉयी होता है।
सीओएआई के डायरेक्टर जनरल राजन मैथ्यूज हैं। वहीं, भारती एयरटेल के इंडिया, साउथ एशिया सीईओ गोपाल विट्टल इसके चेयरमैन हैं। वोडाफोन इंडिया के सीईओ सुनील सूद सीओएआई के वाइस चेयरमैन हैं। संस्था ने कई अथॉरिटीज को लेटर लिखकर प्वाइंट्स ऑफ इंटरकनेक्शन जैसे मामलों में जियो की राय के खिलाफ बड़ी टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से विरोध दर्ज कराया है। जियो ने आरोप लगाया था कि कंपनियां उसे पर्याप्त इंटरकनेक्ट प्वाइंट्स नहीं दे रही हैं।