मोदी ने लगायी ड्यूटी: मंत्री करेंगे 68 देशों की यात्रा

cabinateनई दिल्ली। भारत के साथ राजनयिक संबंध रखने वाले 192 देशों के साथ संपर्क स्थापित करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मोदी सरकार के मंत्री अगले तीन महीनों में ताबड़तोड़ विदेश दौरे करेंगे। इस साल के अंत तक वे उन 68 देशों की यात्रा करेंगे, जहां मोदी सरकार का कोई मंत्री अब तक नहीं गया है। हंगरी भी उन्हीं में से एक है। इसी योजना के तहत केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह हंगरी की यात्रा पर जाएंगे।
राजनाथ सिंह के अलावा विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद एस्टोनिया और लातविया के दौरे पर जाएंगे। संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार टोंगो, जबकि भाजपा की साझेदार लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व खाद्य मंत्री राम विलास पासवान मॉरीशस की यात्रा करेंगे।
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंत्रियों को लिखे पत्र में कहा है कि साल 2016 के अंत तक सरकार ऐसे किसी भी देश का दौरा नहीं छोड़ेगी, जहां भारतीय मंत्री अब तक नहीं गए हैं। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय ने अब तक ऐसे 68 देशों की पहचान की है।
विदेश मंत्री के अनुसार, जिन देशों का दौरा किया जाएगा, उससे जुड़े इंतजाम संबंधित राजदूत करेंगे। यदि कोई मंत्री उन देशों में किसी खास जगह का दौरा करने चाहेंगे तो उसके लिए भी व्यवस्था की जाएगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इन देशों में मंत्रियों के दौरे का मकसद द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना और सहयोग के क्षेत्रों को तलाशना है।