नरसिंह प्रकरण: सीएम अखिलेश ने लिखा पीएम को लेटर

narsingh yadav

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवान नरसिंह पंचम यादव के प्रकरण की सी0बी0आई0 से जांच कराने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से पुरजोर संस्तुति की है। मुख्यमंत्री ने इस सम्बन्ध में प्रधानमंत्री को आज एक पत्र लिखा है, जिसके साथ वाराणसी जिले के निवासी श्री नरसिंह पंचम यादव का पत्र भी संलग्न किया है।
मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि श्री नरसिंह पंचम यादव अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के एक पहलवान हैं, जिन्होंने पिछले साल लास वेगास, संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतकर देश का गौरव बढ़ाया है। खेल के क्षेत्र में इनकी उपलब्धियों के आधार पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इनको यश भारती सम्मान से भी अलंकृत किया गया है।
मुख्यमंत्री ने यह भी लिखा है कि श्री नरसिंह पंचम यादव ने अपने पत्र में मुख्य रूप से यह उल्लेख किया है रियो डि जेनेरो, ब्राजील में पिछले दिनों सम्पन्न ओलम्पिक खेल-2016 में कुश्ती प्रतियोगिता के लिए उन्हें भारतीय दल में सम्मिलित किया गया था। किन्तु किसी कथित षडय़ंत्र के कारण बाद में इस विश्वस्तरीय खेल आयोजन में देश का प्रतिनिधित्व करने से वंचित रह गए। इससे श्री नरसिंह पंचम यादव तो आहत हुए ही है साथ ही साथ इस घटना से देश के खेल क्षेत्र को भी अपूरणीय व्यावसायिक एवं मनोवैज्ञानिक क्षति हुई है।
मुख्यमंत्री ने लिखा है कि श्री नरसिंह पंचम यादव ने सन्दर्भित पत्र के साथ-साथ उनसे स्वयं मिलकर भी इसके पीछे कतिपय ईष्र्यालु तत्वों का हाथ होने की ओर इशारा करते हुए इस पूरे घटना क्रम की सी0बी0आई0 से जांच कराने का अनुरोध किया है। इस जांच से इनके ऊपर लगाए गए आरोपों की सच्चाई सामने आ जाएगी। यदि कोई षडय़ंत्र प्रकाश में आता है तो ऐसे तत्वों के विरूद्ध समुचित वैधानिक कार्यवाही हो सकेगी, जिससे खेल-प्रतिस्पर्धाओं में भविष्य में इस प्रकार की नकारात्मक गतिविधियों पर अंकुश भी लग सकेगा।
इन तथ्यों के आलोक में एक उदीयमान खिलाड़ी तथा देश के खेल क्षेत्र के भविष्य के हित में मुख्यमंत्री ने प्रकरण की सी0बी0आई0 से जांच कराने की संस्तुति की है।