कावेरी जल विवाद : 20 बस आग के हवाले

caveryबेंगलुरु। कावेरी जल विवाद को लेकर कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच तनातनी हिंसा ने उग्र रुप धारण कर लिया है। बेंगलुरु के पास करीब 20 बसों को आग के हवाले कर दिया गया। मैसूर और बेंगलुरु में तमिलनाडु की गाडिय़ों में तोडफ़ोड़ और आगजनी किए जाने के बाद शहर में बड़े समूहों के जमावड़े पर रोक के लिए धारा 144 लगा दी गई है। तमिलनाडु तक जाने वाली बस सेवाएं भी फिलहाल रोक दी गई हैं।
सीमा पर पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है ताकि राज्य में कोई वाहन प्रवेश न कर सके। स्कूल और कॉलेज भी शहर में बंद हैं। बंगलुरु के केपीएन बस डिपो में प्रदर्शनकारियों ने बसें फूंक दी है। हालात संभालने के लिए 15 हजार पुलिसवाले सड़क पर उतर आए हैं। कर्नाटक में जगह-जगह लोग सड़कों पर निकल रहे हैं और विरोध कर रहे हैं। कई जगहों पर तोडफ़ोड़ की गई है। सड़कों पर रैपिड ऐक्शन फोर्स के जवानों को तैनात करना पड़ा है। सीआरपीएफ की कई कंपनियां तैनात की गई हैं। 200 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है।
विवाद के बीच कर्नाटक ने तमिलनाडु में अपने राज्य के वाहनों और कन्नड़ लोगों की ओर से चलाए जा रहे होटलों पर हो रहे हमलों पर चिंता जाहिर करते हुए तमिलनाडु सरकार से सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा है कि तमिलनाडु में अपनी समकक्ष जयललिता को पत्र लिखकर वे दोनों राज्यों के बीच मैत्री कायम रखने में सहयोग करने का अनुरोध करेंगे। तमिलनाडु स्थित एक होटल पर कुछ अज्ञात लोगों ने पेट्रोल बम से हमला किया। होटल कर्नाटक के किसी व्यवसायी का बताया जा रहा है।
अज्ञात हमलावरों ने चेन्नई में होटल के ऑफिस रूम और आइस क्रीम पार्लर में भी तोडफ़ोड़ की। प्रदर्शनकारियों के बीच में से हमलावरों के एक समूह ने चेन्नई के मायलापुर स्थित न्यू वुडलैंड्स होटल पर हमला किया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुबह कुछ लोगों ने होटल पहुंचकर शीशे तोडऩे शुरू कर दिए. ऐसा लग रहा है कि इन लोगों ने कावेरी नदी का पानी छोड़े जाने पर कर्नाटक के रवैए को देखते हुए इस घटना को अंजाम दिया है। होटल के एक कर्मचारी ने इस घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि इस हमले में कोई घायल नहीं हुआ है।
कर्नाटक के गृहमंत्री जी परमेश्वर ने कहा है कि बेंगलुरु समेत कर्नाटक के उन इलाकों में पुलिस बल तैनात किया गया है, जहां तमिल लोग बड़ी संख्या में रहते हैं। उन्होंने कहा कि हमने एहतियात बरता है। कावेरी विवाद और कन्नड़ अभिनेताओं के खिलाफ टिप्पणियां करने वाले और तमिलनाडु के एक इंजीनियरिंग छात्र की लोगों की पिटाई की घटना पर उन्होंने कहा कि यह एक छोटी सी घटना है। छात्र की पिटाई का वीडियो वायरल हो रहा है। परमेश्वर ने कहा कि पुलिस ने छात्र से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन यह संभव नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि छोटी-मोटी घटनाओं को जरूरत से ज्यादा तूल नहीं देना चाहिए।
रामेश्वरम में एक मंदिर में पार्क किए गए कर्नाटक के रजिस्टर्ड नंबर वाले सात टूरिस्ट गाडिय़ों को भी निशाना बनाया गया। इस बीच बेंगलुरू तमिल संगम ने सिद्धारमैया से पुलिस को सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने और राज्य में रह रहे सभी तमिलों को सुरक्षा देने का निर्देश देने की मांग की। सीएम सिद्धारामैया ने इस हालात पर काबू पाने के लिए मंगलवार के 11 बजे दिन में एक खास बैठक बुलाई है।
बता दें कि दोनों राज्यों के बीच तब तनाव बढ़ गया जब पिछले हफ्ते कर्नाटक को सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह कावेरी नदी से तमिलनाडु के लिए अगले दस दिन तक रोजाना 15 हजार क्यूसेक पानी छोड़े। कावेरी दोनों ही राज्यों से होकर गुजरती है। वहीं सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक की उस याचिका पर सुनवाई की जिसमें राज्य ने कहा था कि वह 15 हजार क्यूसेक पानी नहीं छोड़ पाएगा। इस पर कोर्ट ने अपने आदेश में बदलाव करते हुए कर्नाटक से 20 सितंबर तक हर दिन 12 हजार क्यूसेक पानी छोडऩे के लिए कहा है। आदेश में किए गए इस बदलाव से कर्नाटक को तो कोई राहत नहीं मिली, इसके उलट तमिलनाडु को अब और अधिक पानी मिलेगा।