इम्पैक्ट गुरु का इंस्पायर परियोजना के साथ करार

impactनई दिल्ली। भारत के प्रमुख गैर लाभकारी, सामाजिक एवं व्यक्तिगत उद्यमों के क्राउडफंडिंग मंच इम्पैक्ट गुरु ने आधिकारिक तौर पर वैश्विक सामाजिक उद्यमिता के मंच इंस्पायर परियोजना के साथ अंतरराष्ट्रीय करार किया है। इस करार के अंतर्गत समूची दुनिया और विशेषत: एशिया प्रशांत क्षेत्र की महिलाओं के लिए बेहतर दुनिया बनाने का प्रयास किया जाएगा। इसके अंतर्गत महिलाओं की सुरक्षा एवं बचाव पर विशिष्ट परियोजनाओं के लिए क्राउडफंडिग के माध्यम से धन इक_ा किया जाएगा। विदित हो कि अनेक सेवा एवं जनकल्याणकारी पुरस्कार विजेता इंस्पायर परियोजना सिंगापुर की संयुक्त राष्ट्र महिला और मास्टर कार्ड सिंगापुर की सह संस्थापक है जो दुनिया भर के युवाओं को एशिया प्रशांत क्षेत्र में महिलाओं एवं बालिकाओं की बेहतर दुनिया निर्मित करने के लिए लिए चिंतन एवं कार्य को प्रोत्साहित करते हुए एक अंतरराष्ट्रीय मंच प्रस्तुत करती है।
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार दुनिया भर की 35 प्रतिशत महिलाएं अपने जीवन में किसी न किसी रूप में शारीरिक या यौन हिंसा का शिकार होती है। राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो के सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर दो मिनट में एक औरत अपराध की शिकार होती है। महिलाओं के खिलाफ ऐसी आपराधिक, यौन एवं हिंसक प्रवृत्तियों का मुकाबला करने के लिए ‘इंस्पायर परियोजनाÓ ने इस वर्ष एक प्रभावी योजना हाथ में ली है। इसके अंतर्गत महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा और बचाव के साथ-साथ महिला सशक्तीकरण के व्यापक उपक्रम किये जायेंगे।
इम्पैक्ट गुरू दुनिया भर के 20 नवीन सामाजिक आविष्कारों के लिए क्राउडफंडिग के अभियान से जुड़ी सेमी फाइनल प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा। यह प्रतियोगिता 26 सितम्बर 2016 से 26 अक्टूबर 2016 के दौरान आयोजित होगी जिसमें प्रतियोगी विश्व स्तर पर एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए धन जुटाने के लिए रचनात्मक एवं सकारात्मक वातावरण निर्मित करने के लिए जुटेंगे। इस परियोजना के अंतर्गत बहुत सारे क्राउडफंडिंग समर्थकों को इक_ा किया जाएगा जिनमें से एक स्थान पीपुल्स च्वाइस पुरस्कार के फाइनल विजेता के लिए सुरक्षित रहेगा। पुरस्कार समारोह 10 नवम्बर 2016 को सिंगापुर में आयोजित होगा जिसके लिए प्रतियोगियों को यातायात खर्च दिया जाएगा। इस अवसर पर प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अनुभवी परामर्शदाता के द्वारा कार्यशाला आयोजित करके उन्हें इस क्षेत्र में दक्ष बनाया जाएगा। प्रतियोगी 25000 अमेरिकी डॉलर के मास्टरकार्ड ग्रांड पुरस्कार एवं 10,000 अमेरिकी डॉलर के वित्तीय समावेशन पुरस्कार के लिए प्रतिभागी हो सकेंगे। इसके लिए मेजार्स एवं मास्टरकार्ड धन्यवाद के पात्र हैं।
इम्पैक्ट गुरु के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, प्रवक्ता, पीयूष जैन ने कहा हम संयुक्त राष्ट्र महिला और मास्टरकार्ड की सिंगापुर समिति के साथ करार को लेकर अति उत्साहित है, इससे एशिया और प्रशांत क्षेत्र में महिलाओं और लड़कियों के लिए एक सुरक्षित दुनिया बनाने के लिए धन जुटाने में मदद करने के लिए हमारे प्रयास होंगे। इस करार एवं समझौते से हमारी काम की पहुंच एवं प्रभाव भारत और दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में मजबूत होगी। हमारे अब तक के प्रयास उल्लेखनीय रहे हंै।
संयुक्त राष्ट्र महिला की सिंगापुर समिति के अध्यक्ष ट्रिना लिआंग-लिन ने कहा कि हम इस परियोजना को एक तरह से सामाजिक नवाचार को प्रोत्साहित करने एवं क्राउडफंडिंग को बल देने का एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में देख रहे हैं। हमारा इम्पैक्ट गुरु के साथ करार से हमें 20 अनूठे प्रेरक विचार/प्रतियोगी प्राप्त होंगे जिसके लिए वह सेमीफाइनल प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा। इससे एशिया प्रशांत क्षेत्र में महिलाओं एवं लड़कियों को सशक्त बनाने की ‘इंस्पायर परियोजनाÓ को भी बल मिलेगा।
मास्टरकार्ड, एशिया प्रशांत के वरिष्ठ उपाध्यक्ष-संचार गोरगेटे टैन ने कहा मास्टरकार्ड महिलाओं और लड़कियों के साथ अधिक समावेशी समुदायों के लिए सुरक्षित और सशक्त जीवन निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। एक प्रौद्योगिकी कंपनी के रूप में डिजिटल प्लेटफॉर्म का सामाजिक मुद्दों से जुड़े विचार को बल देने और समर्थन देने में महत्वपूर्ण योगदान है। संयुक्त राष्ट्र महिला सिंगापुर समिति और इम्पैक्ट गुरु के साथ संयुक्त उद्यमी के रूप में जुड़कर हमें प्रसन्नता है। हमें आशा है इस क्षेत्र में लोगों के लिए बेहतर जीवन देने की दिशा में हम बेहतर काम कर सकेंगे।
इम्पैक्ट गुरु एक संपूर्ण क्राउडफडिंग मंच है यह सेवा और परोपकार के क्षेत्र में एक ऐसा समाधान है जिसमें सामाजिक एवं दान विषयक जरूरतों के लिए क्राउडफडिंग के उपक्रम किये जाते हैं। इसके अंतर्गत व्यक्तिगत जरूरतों, गैर लाभकारी उपक्रमों, सामाजिक उद्यमों, या स्टार्ट-अप के लिए छोटे या बड़े सभी तरह के धन जुटाने के उपक्रम किये जाते हैं। कंपनी हॉवर्ड इनवेशन लैब के नवीन खोजकारी उद्यम एवं प्रोत्साहन कार्यक्रम से प्रेरणा एवं प्रशिक्षण पाने एवं जुडऩे के पश्चात सन 2015 में सिंगापुर के पैक्ट सोशल इंटरप्राइज इनक्यूबेटर के साथ मिलकर कार्य कर रही है। इम्पैक्ट गुरु के मुंबई, नई दिल्ली, सिंगापुर, हांगकांग, जकार्ता, कुआलालंपुर, और सैन फ्रांसिस्को में कार्यालय हैं।