मत्था टेक कर राहुल ने दिया सर्वधर्म समभाव का संदेश

rahul-24sep

लखनऊ। किसान यात्रा के साथ लखनऊ पहुंचें कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शहर के सभी प्रमुख धर्मस्थलों पर मत्था टेका। मंदिर, मस्जिद, मदरसा, गुरूद्वारा और चर्च हर जगह सिर झुकाया। सर्वधर्म समभाव का संदेश देते नजर आये। 27 साल बाद गांधी परिवार के राजनीतिक उत्तराधिकारी किसान के मुद्दों के साथ धर्मस्थलों को भी जोड़ रहें है। अपने 12 साल के राजनैतिक कैरियर में पहली बार राहुल इस तरह से लखनऊ की सडक़ों की खाक झान रहे थे।
राहुल के रोड शो में भीड़ उमड़ी। चौक में नुक्कड़ सभा की। शहरी लोगों को किसानों के मुद्दे बताये। कहा कि वे किसान के लिए कर्जा माफ, बिजली हाफ और समर्थन मूल्य तीन मुद्दे की मांग कर रहें है। उन्होने कहा आरएसएस हम सब भारतीयों को लड़ाकर अलग करना चाहता है। आरएसएस हिंदू और मुस्लिम के नाम पर हमें अलग करना चाहता है। मोदी चुनाव आते ही विकास की बात करने लगते हैं। सरकार में रहते हुए तीन साल बीत गए, लेकिन ऐसा कोई काम नहीं किया जिससे किसानों को फायदा हो सके।
उमस और गर्मी के बीच लखनऊ पहुंचे राहुल गांधी रोड शो करते हुए सबसे पहले कैथेड्रल चर्च गए। जहां मोमबत्ती जला कर प्रार्थना। रैदास मंदिर गए। राहुल गांधी ने रैदास मंदिर बीआर अंबेडकर हॉस्टल की मरम्मत के लिए 40 लाख रुपये देने की घोषणा की। इसके लिए 20-20 लाख रुपए कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य पीएल पुनिया और प्रमोद तिवारी सांसद क्षेत्र विकास निधि से देंगे।
नीम करौरी आश्रम के हनुमान मंदिर पहुंच कर दर्शन किया। वे दारूल उलूम नदवा गए। जहां धार्मिक शिक्षा लेने वाले छात्रों से मुलाकात की। राहुल ने नदवा में मुफ्तियों और उल्माओं के साथ छात्रों से भेंट की। नदवा के मोहतमिम राबे हसन नदवी से भी भेंट की। नदवी आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के अध्यक्ष है। रोड शो करते हुए यहियागंज गुरुद्वारा पहुंचे। सैकड़ों सिख परिवार और कांग्रेस समर्थकों ने राहुल का स्वागत किया। तमाम लोग राहुल को करीब से देखना चाहते थे। स्थानीय नागरिक शिवकुमार ने कहा कि कहा कि राहुल गांधी ने लखनऊ में जिस तरह से धर्मस्थलों पर मत्था टेका ऐसा कभी नही देखा। लगता है कांग्रेस ने लखनऊ को धार्मिक शहर की पहचान देने की कोशिश की है।
राहुल को हजरतगंज के परिवर्तन चौक से पुराने लखनऊ के लिए रोड शो शुरू करना था। हजरतगंज से परिवर्तन चौक की सडक़ को पानी से भिगोया गया था। रोड शो से उत्साहित युवा कांग्रेस कार्यकर्ता नारे लगा रहे थे। ये जवानी है कुर्बान, राहुल गांधी तेरे नाम। रोड शो में मौजूद गाडिय़ों के काफिले और भीड़ के चलते सडक़ जाम हो गई। कांग्रेस के साथ प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर व मुख्यमंत्री पद के लिए घोषित शीला दीक्षित भी थी। राज बब्बर ने कहा कि युवाओं का भरोसा राहुल गांधी में है। युवा प्रदेश में बदलाव चाहते है। उन्हे राहुल के नेतृत्व में भरोसा है। लखनऊ पहुंचने पर वीवीआईपी गेस्ट हाउस में राहुल गांधी ने शिया धर्मगुरू मौलाना कल्बे सादिक, मौलाना सैफ अब्बास व कांग्रेस के शिया मुस्लिम नेताओं से मुलाकात की। शिया धर्म गुरु ने कहा शिया मुस्लिम प्रदेश की 17 सीट पर असर डालते हैं, लेकिन कांग्रेस शिया नेताओं को प्रतिनिधित्व नहीं देती है।