चैन की नींद और खूबसूरती के लिए खाएं कीवी

kiwiहेल्थ डेस्क। कीवी दिखने में भी और अपने पोषक गुणों की वजह से बाकी फलों से बहुत अलग है। कीवी फल के कितने ज्यादा फायदे हैं, शायद आपको पता नहीं होगा। हरे रंग के इस फल का स्वाद भी लाजवाब होता है।
1-विटमिन सी से भरपूर
अगर अब तक आपको यह लगता रहा है कि नींबू और संतरा विटमिन सी के सबसे बढिय़ा स्त्रोत हैं तो जरा फिर से सोचिए। कीवी के 100 ग्राम में 154 प्रतिशत विटमिन सी मौजूद होता है जोकि नींबू और संतरे में मौजूद विटमिन सी की मात्रा से लगभग दोगुना होता है। विटमिन सी एंटी-ऑक्सिडेंट का काम करता है और साथ ही शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को मजबूत करता है।
2-अच्छी नींद
क्या आपको अक्सर नींद नहीं आती है? एक रिसर्च के मुताबिक, कीवी फल में कई ऐसे औषधीय कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो ऐंटी ऑक्सिडेंट्स और सेरोटोनिन स्लीपिंग डिसऑर्डर के इलाज में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि सोने से एख घंटे पहले दो कीवी फल खाने से आपको बहुत अच्छी नींद आएगी।
3-फाइबर का अच्छा सोर्स
इस फल में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है जिससे कई बीमारियों से लडऩे में मदद मिलती है। यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स की एक स्टडी के मुताबिक, फाइबरयुक्त पदार्थों का सेवन करने से कार्डियोवास्कुलर डिसीस सीवीडी और कोरोनरी हार्ट डिसीज का खतरा काफी कम हो जाता है। मैस्च्युशेट्स मेडिकल स्कूल के रिसर्चर्स के मुताबिक, उच्च फाइबरयुक्त खाना ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज और वजन घटाने में यह फल बहुत उपयोगी है।
4-पाचन में सहायक
कीवी में ऐक्टिनीडेन नाम का एंजाइम पाया जाता है। यह एंजाइम प्रोटीन का पाचन करने में मदद करता है। यही काम पपीते में पापेन करता है।
5-विटमिन बी6
कीवी औषधीय गुणों से भरपूर है। यह विटमिन बी6 का अच्छा स्त्रोत है जिसे फोलेट के नाम से भी जाना जाता है। गर्भवती महिलाओं के लिए कीवी बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह भ्रूण के विकास में मदद करता है और इसे स्वस्थ बनाता है। बच्चों की ग्रोथ में भी यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
6-विटिमिन्स और मिनरल्स का पावरहाउस
कीवी फल विटमिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। विटमिन्स ए
, बी6, बी12, ई और पोटैशियम, कैलश्यिम और आयरन और मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। इससे शरीर अच्छे तरीके से काम करता है। ब्लड सर्कुलेशन, दांतों की सेहत, गुड विजन और तनाव से निपटने में मदद करता है। कीवी के 100 ग्राम में 312 मिलीग्राम पोटैशियम मौजूद होता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और मैग्नीशियम मसल्स और नर्व सिस्टम को दुरुस्त रखता है।
7-सुंदर त्वचा
कीवी एक एल्कैलाइन है इसलिए हम जो भी एल्काइन फूड लेते हैं, उसके काउंटर एफेक्ट के रूप में इसका इस्तमेला किया जाता है। एक स्वस्थ शरीर में पीएच का बैलेंस होना बहुत जरूरी है। इससे आप ऐक्टिव, एनर्जेटिक रहते हैं और आपकी त्वचा जवां नजर आती है। कीवी की कुछ स्लाइड्स काटकर चेहरे पर लगाइए आपकी त्वचा निखर आएगी।
इसके अलावा कीवी में विद्यमान ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, कैरोटोनॉयड्स और हार्ट की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।
अगर आप चाहें तो कीवी की को रेसिपी के रूप में अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। हालांकि यह कच्चे फल के रूप में सबसे अधिक फायदेमंद होता है।