नजाकत नफासत के इस शहर में मिलकर मनायेंगे त्यौहार: मण्डलायुक्त

lko-comलखनऊ। मण्डलायुक्त भुवनेश कुमार ने नागरिकों से आगामी आने वाले त्यौहारों में मिलजुल कर अपने अपने त्यौहार मनाने एवं अफवाहों से दूर रहने की अपील की है। उन्होने कहा है कि तहजीब के इस शहर में मिल जुल कर त्यौहार मनाना इस शहर की तहजीब को मजबूत करना और आगे बढ़ाना है। मण्डलायुक्त आज स्थानीय सांइटिफिक कन्वेशन सेन्टर में आयोजित शान्ति सुरक्षा एवं नागरिक गोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने उपस्थित सभी धर्म गुरूओं की सराहना की और उन सभी से त्यौहारों के इस मौसम में भाईचारा एवं मेलजोल बनाये रखने के प्रशासन के प्रयास में घनिष्ठ सहयोग की अपील की।उन्होने कहा कि लखनऊ नजाकत नफासत का शहर है। यहां की जनता ने हमेशा एकता का परिचय दिया है । यहां के नागरिक सुरक्षा संगठन बहुत ही सक्रिय है। किसी भी परिस्थित से निपटने में सक्रिय भागीदारी निभाते रहे है। उन्होने यहां की जनता से अपेक्षा की है कि यदि किसी प्रकार कोई संदिग्ध लोग या आराजक तत्व दिखायी दें तो उनके बारे में जिला प्रशासन को सूचित करें। सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जायेगी। उन्होने दुर्गापूजाध् राम लीला कमेटियो से अपेक्षा की है कि आप सभी सम्मानित नागरिक है इस लिए इस कार्यक्रमध्त्यौहार को मिल जुलकर मनाये और शान्ति व्यवस्था बनाये रखने मे प्रशासन का सहयोग दें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी सत्येन्द्र सिंह ने कहा कि समारोह में उपस्थित सभी धर्मगुरूओं का आभारी हॅंू जिन्होने ने यहां अमन चौन बनाये रखने का संदेश दिया है। उन्होने कहा कि लखनऊ की जो तहजीब है उसमे दंगे फसाद की कोई जगह नही ह,ै सभी लोग आपस में मिल जुल कर रहते है एक दूसरे के त्यौहारों में बढ-चढ कर हिस्सा लेते है और मनाते है तथा जिला प्रशासन को अपना सहयोग देते है। उन्होने कहा कि अभी कुछ दिनों पूर्व बकरीद का त्यौहार बड़े ही शान्तिपूर्ण ढंग से गुजरा है । उन्होने आशा व्यक्त की कि त्यौहारों को उल्लास मेल जोल और भाई चारे से मनाये जाने की परम्परा को आगे बढाते हुए दुर्गा पूजा, दशहरा, दीपावली सभी त्योैहार जिन्हे शान्ति पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने में जिला प्रशासन को सभी का सहयोग मिलेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि मोहर्रम के अवसर पर निकाले जाने वाले जलूसों के लिए नगर निगम, लेसा, जल संस्थान, चिकित्सा, लोक निर्माण,जल निगम, एल0डी0ए0 सहित अन्य विभागों द्वारा की जाने वाली तैयारियॉं समय से पूरी कर ली गयी है। उन्होने कहा कि मोहर्रम में निकलने वाले जलूसो के मार्गो का निरीक्षण कर लिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि मुहर्रम में निकाले जाने वाले जलूसों एवं मजलिसों के अवसर पर शान्ति व्यवस्था बनाये रखे जाने के सभी प्रशासनिक उपाय सुनिश्चित कर लिये गये है। उन्होने सभी सम्बधित अधिकारियों से कहा कि संवेदन शीलता एवं समर्पित भाव से ड्यूटी का निर्वाहन करें।
इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक ए0सतीश गणेश ने सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि जिला प्रशासन द्वारा पूरी मुस्तैदी के साथ आगामी त्यौहारों को शन्तिपूर्ण ढंग से मनाने में सफलता प्राप्त करेगें। और किसी प्रकार की कोई कमी नही आने दी जायेगी। इसमे पुलिस विभाग द्वारा पूरा सहयोग दिया जायेगा।
इस अवसर पर पुलिस उपमहानिरीक्षक आर0के0एस0राठौर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजिल सैनी दहल, ने भी की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी । इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर पश्चिमी जयशंकर दुबे,अपर जिलाधिकारी टी0जी0 अशोक कुमार, नागरिक सुरक्षा संगठन, सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित थे।