भारत ने घोषित की दूसरी पारी: 216 रन पर भारत

india-and-new-zealandखेल डेस्क। भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल जारी है। खबर लिखे जाने तक भारत ने दूसरी पारी में 216 रनपर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी। 216 रन बनाने के लिए भारत ने 3 विकेट गंवाए। चेतेश्वर पुजारा ने भारत की ओर से शतक जमाया।
दूसरी पारी में भारत को पहला झटका ओपनर मुरली विजय के तौर पर लगा। मुरली विजय रन लेने के क्रम में अपना विकेट गवां बैठे। उन्होंने 19 रन की पारी खेली। पहली पारी में तो गंभीर सफल नहीं हो पाए मगर दूसरी पारी में उन्होंने 50 रन की पारी खेली। उन्हें जीतेन पटेल ने मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच आउट करवाया। कप्तान कोहली को जीतेन पटेल 17 रन पर अपना शिकार बनाया और एलबीडब्ल्यू आउट किया। कोहली के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा ने अपने टेस्च करियर का 8वां शतक जमाया और विराट कोहली ने भारत की दूसरी पारी घोषित कर दी। जिस समय पारी घोषित हुई इस समय पुजारा नाबाद 101 और रहाणे 23 रन बनाकर खेल रहे थे।
तीसरे टेस्ट की पहली पारी में न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी अच्छी रही। पहले विकेट के लिए लाथम और गप्टिल ने 113 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को अश्विन ने तोड़ा और लाथम को 53 रन पर कॉट एंड बोल्ड आउट किया। लाथम का काम तमाम करने के बाद अश्विन ने विलियमसन को 8 रन पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद अश्विन ने टेलर का शिकार किया और उन्हें शून्य पर रहाणे के हाथों कैच करा कर वापस भेज दिया। अर्धशतक जमा चुके मार्टिन गप्टिल को भी पवेलियन भेजने में अश्विन ने अहम योगदान दिया और गप्टिल को 72 रन पर रन आउट कर दिया।
इसके बाद अश्विन ने ल्यूक रॉन्की को भी खाता तक नहीं खोलने दिया और उन्हें रहाणे के हाथों स्लिप पर कैच आउट करा दिया। अश्विन ने अपने पांचवें विकेट और टीम के लिए आठवें विकेट के तौर पर जेम्स नीशम को आउट किया। नीशम काफी देर से विकेट पर लंगर डाले खड़े थे। उन्होंने 71 रन बनाए। अश्विन ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया। न्यूजीलैंड का नौवां विकेट जीतन पटेल के रूप में रन आउट हुूआ। अश्विन ने आखिरी विकेट के तौर पर बोल्ट को आउट किया। उन्होंने बोल्ट को पुजारा के हाथों कैच आउट कराया। इसके अलावा उन्होंने दो खिलाडिय़ों मार्टिन गप्टिल और जीतन पटेल को रन आउट भी किया।