विजयदशमी पर कीवियों का दहन: टीम इंडिया जीती

india-and-new-zealandखेल डेस्क। विजयादशमी के पावन पर्व पर भारतीय क्रिकेट टीम ने देशवासियों को जीत का तोहफा दिया है। टीम इंडिया ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट में 321 रनों से रौंदते हुए तीन मैंचों की सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया है। एक बार स्टार गेंदबाज आर अश्विन टीम इंडिया के जीत के हीरो रहे। अश्विन ने मैच में कुल 13 विकेट (पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 7) चटकाए।
भारत ने दूसरी पारी में मेहमान टीम के सामने 475 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। पहाड़ जैसे लक्ष्य के सामने कीवी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिया। पूरी मेहमान टीम 153 रन के मामूली स्कोर पर आउट हो गई। भारत की ओर दूसरी पारी ख्चेतेश्वर पुजारा ने नाबाद 101 रनों की पारी खेली। उनके अलावा दो साल टीम इंडिया में वापसी करने वाले गौतम गंभीर (50) ने अर्धशतकीय पारी खेली।
इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी भोजनकाल के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 216 रनों पर घोषित कर दी। चेतेश्वर पुजारा ने नाबाद 101 रन बनाए। पुजारा ने अपनी पारी में 148 गेंदों में नौ चौके लगाए। कप्तान विराट कोहली ने पुजारा का शतक पूरा होने के तुरंत बाद पारी समाप्त करने की घोषणा की। भारत ने दिन के पहले सत्र में मुरली विजय (19) और गौतम गंभीर (50) के रूप में दो विकेट गंवाए, जबकि कोहली (17) का विकेट दूसरे सत्र में गिरा। दिन के आठवें ओवर में मुरली के रन आउट होने के बाद सोमवार को रिटायर्ड हर्ट हो पवेलियन लौटे गंभीर ने मैदान पर दोबारा वापसी की। गंभीर ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी निभाई।
लंबे अंतराल के बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी करते हुए गंभीर ने 54 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद रन गति तेज करने के प्रयास में वह सर्किल के अंदर खड़े सीधे मार्टिन गुप्टिल की ओर कैच उठा बैठे। गंभीर ने 56 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके लगाए। इसके बाद पुजारा का साथ देने कप्तान विराट कोहली उतरे, हालांकि कोहली अपनी पारी को ज्यादा आगे तक नहीं ले जा सके और दूसरे सत्र में जीतन पटेल की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए।
भारत ने कोहली (211) और अजिंक्य रहाणे (188) की मदद से पांच विकेट पर 557 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी, जिसके जवाब में किवी टीम अपनी पहली पारी में महज 299 रन बना सकी। भारतीय कप्तान ने हालांकि किवी टीम को फॉलोआन खेलने का निमंत्रण नहीं दिया। किवी टीम की पारी ढहाने में स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन की महती भूमिका रही। अश्विन आठ किवी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने का सबब बने। उन्होंने छह विकेट चटकाए, जबकि दो बल्लेबाजों को रन आउट किया। भारत तीन मैचों की श्रृंखला पहले ही 2-0 से अपने नाम कर चुका है।