लखनऊ सहित कई शहरों में भी छाई धुंध की परत

agraलखनऊ (जेएनएन)। देश की राजधानी दिल्ली के प्रदूषण का बड़ा असर आज पश्चिमी तथा मध्य उत्तर प्रदेश में देखने को मिला। प्रदूषण के कारण आगरा के ताजमहल को सूरज की रोशनी में देखने की हसरत पाले लोगों के अरमनों पर ग्रहण लग गया। प्रदूषण के कारण आज लखनऊ समेत कई शहर धुंध की चपेट में रहे।
दिवाली के बाद से दिल्ली के साथ उससे सटे जिलों में पटाखे व फसलों के जलने की वजह से फैली जहरीली धुंध का असर अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तक पहुंच गया है। इस जहरीली धुंध ने प्रेम की अनमोल निशानी ताजमहल पर भी ग्रहण लगा दिया है। आज दिल्ली से निकला यह धुंध गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, आगरा, कानपूर होते हुए राजधानी लखनऊ भी पहुंच गया।
सूरज की रोशनी में चमकने वाला संगमरमर से बना ताजमहल धुंध में खो गया तो वहीं, हापुड़ में धुंध की वजह से कई वहां एक-दूसरे से टकरा गए जिसमें कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। लखनऊ में भी सुबह से ही धुंध का असर देखने को मिला। कानपुर में भी धुंध के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में परसों की शाम को जिस कोहरे को बदलते मौसम की आहट समझा गया वह हकीकत में दिल्ली से उड़ी प्रदूषण की चादर थी जो देखते ही देखते रात भर में पूरे शहर पर छा गयी। आज सुबह होने के बाद भी सूर्यदेव सुस्ताते रहे और धुएं की चादर ने असर दिखाना शुरू कर दिया। राह चलने वाले लोगों ने सांस लेने में दिक्कत और धुएं से आंखों में जलन की शिकायत कर रहे हैं।
दीपावली के बाद से दिल्ली व उसके आसपास के इलाकों में एकत्र हुए धुएं की चादर छाई है। यह धुंध पंजाब, हरियाणा, उत्तर-प्रदेश और दिल्ली के खेतों में फसलों के वेस्टेज जलाने से पैदा हुए धुएं से उठी है। सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी ने इन राज्यों की सरकारों से फसलों का वेस्टेज जलाने से रोकने के आदेश दिये थे। रही-सही कसर दीपावली पर दिल्ली में फोड़े गये पटाखों ने पूरी कर दी। धुएं का गुबार आसमान में नमी के चलते ऊपर नही जा सका और अब वह धुंआ शहरियों को झेलना पड़ रहा है। धुएं के गुबार ने लोगो की सांसे रोक रखी हैं।
डॉक्टरों का कहना है कि दमा और अस्थमा के पेशेंट इस मौसम में घर से बाहर न निकालें। इतना ही नहीं बड़े बुजुर्गों को भी घर में रहने की सलाह दी गई है। एनसीआर से जुड़े जिलों की हवा पहले ही प्रदूषण के चलते खराब हो चुकी है। अब इस नई मुसीबत से लोगो का सड़क पर चलना दुश्वार हो गया है।