घबराईये मत: शनि और रविवार को भी खुलेंगे बैंक

Mahila Bankमुंबई। केंद्र सरकार की ओर से अमान्य घोषित किए गए 500 और 1000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विशेष व्यवस्था की है। विशेष व्यवस्था के तहत गुरुवार को बैंक खुल गए हैं और लोगों के बड़े नोट बदलने का काम शुरु हो गया है। इसके साथ ही बैंक शनिवार तथा रविवार को भी खुले रहेंगे। आरबीआई ने बुधवार को बयान जारी कर कहा कि जनता के लिए सभी बैंक शनिवार (12 नवंबर) और रविवार (13 नवंबर) को भी खुले रहेंगे।
रिजर्व बैंक के आदेशानुसार आज से सभी बैंकों में 500 तथा 1000 रुपए के नोट बदले जा सकेंगे। इसके लिए एक फॉर्म भरकर देना होगा। फॉर्म के साथ 500 तथा 1000 रुपए के नोट बैंक में जमा करवा कर 4000 रुपए तक के दूसरे नोट लिए जा सकेंगे। एक दिन में एक अकाउंट से 4000 से ज्यादा पैसा नहीं निकाल पाएंगे। हालांकि जमा कराने के लिए कोई सीमा नहीं रखी गई है। आप चाहे जितना पैसा जमा करवा सकते हैं। वित्त मंत्री अरूण जेटली के अनुसार ढाई लाख से अधिक नकद जमा करवाने में पेनल्टी लगाई जा रही है।
केंद्रीय बैंक के मुख्य महाप्रबंधक राजिंदर कुमार की ओर से जारी बयान में कहा है कि आम लोगों की बैंकिंग लेनदेन की जरूरत को देखते हुए शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे। बयान के मुताबिक बैंकों को कहा गया है कि वह अन्य कार्य दिवसों की तरह ही शनिवार और रविवार को भी पूरे ड्यूटी आवर्स में काम करें। इसके अलावा उन्हें सभी तरह के लेनदेन चालू रखने के लिए कहा है।
आईसीआईसीआई बैंक ने 500 और 1000 रुपये के मौजूदा नोटों को बदलने की सुविधा के लिए 10 और 11 नवंबर को सभी शाखाओं को दो घंटे अधिक तक खोलने का आदेश दिया है। वहीं नोटबंदी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी गई है। लोगों ने कहा है कि 11,12 और 13 को शादियां है।