दिसम्बर से यूपी में अभियान को धार देंगे नीतीश

nitish_kumarलखनऊ। समाजवादी पार्टी तथा बहुजन समाज पार्टी के बगैर उत्तर प्रदेश में महागठबंधन की तैयारी में जुटे बिहार के सीएम नीतीश कुमार दिसंबर में अभियान तेज करेंगे। संयुक्त रैलियों के जरिए महागठबंधन को विस्तार देने के लिए नीतीश कुमार, राष्ट्रीय लोकदल प्रमुख अजित सिंह व बहुजन स्वाभिमान संघर्ष समिति (बीएस-4) आरके चौधरी की साझा जनसभाएं होगी।
नीतीश कुमार का प्रयास इस दौरान प्रदेश में छोटे दलों को भी गठजोड़ में शामिल करने का रहेगा। डॉ. राम मनोहर लोहिया व रालोद के संसथापक चरण सिंह के अनुयायियों को एक मंच पर लाकर चौथे मोर्चे का गठन करने की कवायद बागपत के बड़ौत में किसान मजदूर स्वाभिमान रैली से अक्टूबर के प्रथम सप्ताह से आरम्भ हो गयी थी।
इस अभियान में समाजवादी पार्टी की इंट्री व विदाई होने से बाधा आयी। राष्ट्रीय महासचिव व प्रवक्ता केसी त्यागी का दावा है भाजपा को रोकने के लिए महागठबंधन बनाने में सपा व बसपा से सहयोग नहीं मिल सका परंतु अभियान जारी रहेगा।
गठबंधन को ताकत देने और जनाधार बढ़ाने के लिए स्थानीय मुद्दों को हवा देने की तैयारी है। छोटे राज्यों का गठन और ओबीसी आरक्षण कोटे में कोटा जैसे मसलों को जोरशोर उठाया जाएगा। पूर्वांचल, अवध, बुंदेलखंड व पश्चिम उप्र में क्षेत्रों में नीतीश कुमार व अजित सिंह के साथ आरके चौधरी की संयुक्त रैलियां होंगी, जिसका विस्तृत कार्यक्रम जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।