लड़कियों की शादी के लिए धन देगी यूपी सरकार

cm5decलखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि विगत 04 वर्षों में समाजवादी सरकार द्वारा कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गांव, गरीब, किसान एवं महिलाओं आदि की भलाई के लिए गम्भीरता से काम किया गया है। उन्होंने कहा कि तकनीक का प्रयोग करते हुए योजनाओं को पूरी पारदर्शिता से संचालित किया जा रहा है, जिससे इनका लाभ वास्तविक पात्र लाभार्थियों को मिले और उनके जीवन स्तर में सुधार हो।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर पुत्रियों की शादी हेतु अनुदान योजना का शुभारम्भ एवं स्वीकृति पत्र वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने बताया कि इस योजना हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष में 400 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। पूरे प्रदेश में अनुसूचित जाति के 60 हजार 500 लाभार्थियों के लिए 121 करोड़, अनुसूचित जनजाति के 650 लाभार्थियों के लिए 01 करोड़ 30 लाख, सामान्य वर्ग के 20 हजार 625 लाभार्थियों के लिए 41 करोड़ 25 लाख, अन्य पिछड़ा वर्ग के 77 हजार लाभार्थियों के लिए 154 करोड़ तथा अल्पसंख्यक वर्ग के 41 हजार 225 लाभार्थियों के लिए 82.45 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इस प्रकार 02 लाख लाभार्थियों को पुत्रियों की शादी हेतु अनुदान मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा पूर्व में प्रदान की जा रही शादी अनुदान राशि को दोगुना करते हुए 20 हजार रुपए प्रति आवेदक लाभार्थी कर दिया गया है। आवेदन की पंजीयन प्रक्रिया को ऑनलाइन करते हुए चयनित लाभार्थियों को ई-पेमेण्ट प्रणाली के माध्यम से अनुदान राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में देने की व्यवस्था की गई है। सभी लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र 10 दिसम्बर, 2016 तक जिलाधिकारियों की देखरेख में वितरित किए जाएंगे। इस प्रकार इस योजना से पूरे प्रदेश में 02 लाख लाभार्थियों को आर्थिक मदद पहुंचायी जाएगी।
कल्याणकारी योजनाओं में तकनीक के माध्यम से अपनायी जा रही पारदर्शिता की सराहना करते हुए श्री यादव ने कहा कि अकेले समाजवादी पेंशन योजना के तहत प्रदेश में 55 लाख लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे धनराशि प्रेषित की जा रही है। समाजवादी सरकार देश की एक मात्र ऐसी सरकार है, जिसने बड़े पैमाने पर गरीबों को आर्थिक मदद देने का काम किया है। पुन: सरकार बनने पर प्रदेश के सभी गरीब परिवारों को समाजवादी पेंशन योजना से आच्छादित किया जाएगा।
इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में आवासहीनों को मकान उपलब्ध कराने के लिए लोहिया आवास योजना के लक्ष्य को विस्तारित करते हुए यथासम्भव प्रत्येक पात्र लाभार्थियों को आच्छादित करने का काम किया जाएगा। वर्तमान राज्य सरकार ने इलाज की बेहतर व्यवस्था के लिए अस्पतालों एवं राजकीय मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के साथ-साथ ‘108Ó समाजवादी स्वास्थ्य सेवा एवं ‘102Ó नेशनल एम्बुलेंस सर्विस के तहत बड़ी संख्या में एम्बुलेंस का संचालन शुरू कराया, जिसका लाभ दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों को भी मिल रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार प्रदेशवासियों को और अधिक सहूलियत उपलब्ध कराने एवं उनके जीवन को आसान बनाने का लगातार प्रयास कर रही है। इसी के तहत यू0पी0 100 योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत 100 नम्बर पर फोन करने पर पुलिस स्वयं मौके पर पहुंचकर जरूरी सहायता उपलब्ध कराएगी। इस प्रकार अब जनता को पुलिस के पास जाने के बजाय, पुलिस स्वयं जनता के पास पहुंचेगी। इससे प्रदेश की कानून-व्यवस्था एवं लोगों के आत्मविश्वास में सुधार होगा।