घर या प्रॉपर्टी खरीदी है तो सावधान, सरकार पूछेगी कहां से आया पैसा!

real-stateनई दिल्ली (आरएनएस)। नोटबंदी से कैश की किल्लत बनी हुई है और लोग परेशान भी हैं लेकिन इस फैसले से प्रॉपर्टी खरीदने में काला धन इस्तेमाल करने वालों के बुरे दिन आने वाले हैं। अगर आपने घर या प्रॉपर्टी खरीदी है तो तैयार हो जाइए सरकार आपसे ये सवाल करने वाली है कि आपके पास इसके लिए पैसा कहां से आया सिर्फ खरीदने वाले ही नहीं बल्कि बेचने वाले से भी पूछा जाएगा उसने ये घर कब खरीदा था और इसके लिए उसके पास पैसा कहां से आया था
रियल एस्टेट में है सबसे ज्यादा काला धन
बता दें कि इनकम टैक्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में रियल एस्टेट में सबसे ज्यादा कालाधन लगा हुआ है। यहां काला धन खपाने के कई आसन तरीके हैं। लोग प्रॉपर्टी के दाम कम बताते हैं जिससे स्टांप ड्यूटी बचती है और बाकी कैश दे देते हैं। कई लोग टैक्स डिपार्टमेंट की नजरों से बचने के लिए अपने करीबी रिश्तेदारों, नौकरों और ड्राइवरों के नाम से प्रॉपट्री खरीदते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि महंगी प्रॉपर्टी का लगभग 30 फीसदी बेनामी ट्रांजेक्शन हो सकता है। वहीं जमीन के मामले में यह 30 फीसदी से भी अधिक बेनामी ट्रांजेक्शन हो सकता है।
इनकम टैक्स की नजऱ है
नया इनकम टैक्स कानून आने के बाद अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट घर खरीदने वालों को नोटिस भेज कर पैसे का सोर्स पूछने वाला है, हालांकि डिपार्टमेंट पहले भी ऐसा करता रहा था। नोटबंदी के बाद इनकम टैक्स बेनामी प्रॉपर्टी पर शिकंजा कसने के लिए घर बेचने और खरीदने वाले दोनों से ही पूछताछ करने की तैयारी में है।