रेलवे से मिलेगा नए साल का तोहफा

railwaysनई दिल्ली (आरएनएस)। सीटें खाली रह जाने से परेशान रेलवे ने फ्लेक्सी किराया घटाने का फैसला किया है। राजधानी, शताब्दी और दूरंतों ट्रेनों में भी अब आरएसी टिकट दिए जाने पर विचार हो रहा है। साइड लोअर बर्थ को आरएसी कोटे में दिया जाएगा।
रेलवे के सूत्रों के अनुसार इन वीआईपी ट्रेनों में तत्काल कोटा भी 30 फीसदी की जगह 10 फीसदी किया जाएगा। वहीं किराए में भी कुछ राहत मिल सकती है। राजधानी, शताब्दी और दूरंतों के फ्लेक्सी किराए में 10 फीसदी कटौती हो सकती है। 9 सितंबर को शुरू किए गए फ्लेक्सी सिस्टम से राजधानी, दूरंतों और शताब्दी ट्रेनों में आखिरी समय में बुकिंग कराने पर किराए में अधिकतम 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता था। अब टिकट की बुकिंग 40 फीसदी तक ही महंगी होगी।
ये है फ्लेक्सी फेयर सिस्टम
फ्लेक्सी फेयर के तहत 10 फीसदी सीट बुक होने पर बेस फेयर में 10 फीसदी का इजाफा हो जाता है। रेलवे ने घाटे से उबरने के लिए इसे लागू किया। इस सिस्टम के तहत इन सभी ट्रेनों में उपलब्ध सीटों में से 10 फीसदी सीटों की बुकिंग मूल किराए पर थी यानी अगर किसी जगह का मूल किराया 100 रुपए है तो पहले 10 फीसदी टिकट 100 रुपए के बेस प्राइस पर बुक होगें। 10 फीसदी सीटों की बुकिंग के बाद राजधानी और दूरंतों के अगले 10 फीसदी टिकट 110 रुपए के आधार पर बुक होंगे। इसके बाद अगले 20 फीसदी टिकट की बुकिंग के बाद अगले 10 फीसदी टिकट 120 रुपए पर बुक होंगे। 30 फीसदी टिकट बुक होने के बाद अगले 10 फीसदी टिकट 130 रुपए पर बुक होंगे। इसी तरह 40 फीसदी टिकट बुक होने के बाद अगले अगले 10 फीसदी टिकट की बुकिंग 140 रुपए के दर पर होगी।