सीएम अखिलेश ने दी नोएडा को कई सौगात

cm14decलखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण एवं नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन की लगभग 4,357 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण योजनाओं का शुभारम्भ, लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। आज जिन परियोजनाओं का शुभारम्भ किया गया उनमें बॉटेनिकल गार्डेन से कालिंदी कुंज तक मेट्रो लाइन का ट्रायल रन एवं नोएडा-ग्रेटर नोएडा ए.सी. बस सेवा भी शमिल हैं। इस मौके पर उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार जनता एवं सरकार के बीच की दूरी कम करते हुए प्रदेश के विकास के लिए काम कर रही है।
श्री यादव ने कहा कि जिस प्रकार लखनऊ नगर में आबादी के बीच डॉ0 राम मनोहर लोहिया पार्क तथा जनेश्वर मिश्र पार्क का निर्माण समाजवादी सरकारों द्वारा कराया गया, उसी तर्ज पर नोएडा/ग्रेटर नोएडा में ढाई हजार एकड़ में समाजवादी पार्क बनाया जाएगा। यह पार्क हरा-भरा होने के साथ ही एशिया का सबसे बड़ा पार्क होगा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार केवल लखनऊ, नोएडा आदि शहरों का ही विकास नहीं कर रही है, बल्कि संतुलन बनाकर गांव, गरीब एवं किसानों के लिए भी काफी काम किया जा रहा है। साथ ही प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी कई विश्वस्तरीय परियोजनाएं पूरी करायी गई, जिनमें वाराणसी, सोनभद्र एवं बाबतपुर-भदोही 04-लेन सड़क भी शामिल है।
आने वाले समय में नगरों में और अधिक जरूरी सुविधाओं के विकास का आश्वासन देते हुए श्री यादव ने कहा कि यो तो सरकारी परियोजनाएं समय से पूरा न होने के लिए बदनाम हैं। लेकिन वर्तमान प्रदेश सरकार ने राज्य में कई विश्वस्तरीय परियोजनाओं का शिलान्यास कराकर उन्हें निर्धारित समय से पहले पूरा कराते हुए जनता को लोकार्पित किया है, जिसका लाभ प्रदेश की जनता को मिल रहा है। उन्होंने ‘108Ó समाजवादी स्वास्थ्य सेवा का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों के लोगों को उनकी एक कॉल पर इस सेवा के तहत एम्बुलेन्स उपलब्ध कराई जा रही है। इसी प्रकार ‘यूपी 100Ó परियोजना के माध्यम से प्रदेश की जनता को त्वरित सुरक्षा प्रदान करने का काम किया जा रहा है। इसके अलावा, करीब 18 लाख छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क लैपटॉप एवं 55 लाख गरीब परिवारों को समाजवादी पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। शीघ्र ही पशुओं के त्वरित इलाज के लिए भी परियोजना शुरू होने जा रही है। आने वाले समय में नि:शुल्क समाजवादी स्मार्ट फोन योजना से जनता को राहत पहुंचाने का काम किया जाएगा।
प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण परियोजनाओं में किसानों द्वारा दिए गए सहयोग के लिए उन्हें बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली राज्य सरकार द्वारा किसानों की भूमि प्राप्त करने के लिए उनका भारी उत्पीडऩ किया गया। यहां तक की कई किसान नेताओं पर मुकदमें दर्ज करा दिए गए, जिन्हें वर्तमान राज्य सरकार ने वापस लेने का काम किया। लेकिन प्रदेश के यही किसान आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे सहित तमाम परियोजनाओं के लिए आगे बढ़कर सहयोग प्रदान कर रहे हैं, क्योंकि राज्य सरकार उनकी सहमति से पर्याप्त मुआवजा देेकर उनकी भूमि प्राप्त कर रही है। उन्होंने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो गया है, इसी प्रकार समाजवादी पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे के लिए काम चल रहा है। जब यह एक्सप्रेस-वे बन जाएगा तो उत्तर प्रदेश सम्भवत: पहला ऐसा राज्य होगा, जिसके पास इतने लम्बे एक्सप्रेस-वे होंगे। निश्चित रूप से समाजवादी सरकार द्वारा बनवाए गए ये एक्सप्रेस-वे प्रदेश में खुशहाली एवं तरक्की लाने का काम करेंगे।