पांच राज्यों में विस चुनाव की तारीखों का एलान: यूपी में 11 फरवरी को पड़ेंगे वोट

election comiनई दिल्ली। चुनाव आयोग ने बुधवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैद्दी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया है पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए 1.85 लाख पॉलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे और 690 सीटों पर चुनाव संपन्न होगा। गोवा और पंजाब में चार फरवरी को एक साथ वोटिंग होगी।
उत्तराखंड में 15 फरवरी को वोटिंगउत्तराखंड में 20 जनवरी से नामांकन होगा। यहां एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे। उत्तराखंड में 15 फरवरी को वोटिंग की जाएगी।
मणिपुर में दो चरणों में होंगे चुनावमणिपुर में दो चरण में चुनाव होंगे। मणिपुर में पहले चरण के चुनाव चार मार्च को होगा और दूसरे चरण का चुनाव आठ मार्च को संपन्न होगा।
यूपी में सात चरणों में होंगे चुनावउत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव संपन्न होगा। पहले चरण में 73 सीटों पर 11 फरवरी को वोटिंग होगी। दूसरे चरण के चुनाव 67 सीटों पर 15 फरवरी को कराया जाएगा। तीसरे चरण में 69 सीटों पर 19 फरवरी को वोटिंग होगी। चौथे चरण की वोटिंग 23 फरवरी को होगी। पांचवे चरण के चुनाव 27 फरवरी को संपन्न होगे। छठे चरण के चुनाव चार मार्च और सांतवे चरण के चुनाव आठ मार्च को संपन्न होंगे।
11 मार्च को होगी वोटों की गिनतीचुनाव आयुक्त नसीम जैद्दी ने बताया कि पांच राज्यों में एक ही दिन यानी 11 मार्च को वोटों की गिनती होगी।