हैलो मै ट्रंप बोल रहा हूं: मोदी को करेंगे फोन

trump and modiवॉशिंगटन। अमरीका के प्रेसिडेंट के तौर पर डोनाल्ड ट्रंप का चार वर्षीय कार्यकाल शुरू हो गया है। व्हाइट हाउस द्वारा जारी ट्रंप के आज के शेड्यूल के मुताबिक़ वे आज रात भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर सकते हैं।
वाइट हाउस की ओर से जारी बयान में के मुताबिक़ प्रेसिडेंट ट्रंप मोदी से बात करेंगे। मंगलवार के लिए तय किए गए ट्रंप के शेड्यूल में यह जानकारी है। इसके मुताबिक, ट्रंप भारतीय समय के अनुसार मंगलवार रात करीब 11.30 बजे मोदी को फोन करेंगे। हालांकि भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस बारे में किसी जानकारी से इनकार किया है।
20 जनवरी को अमरीका के नए प्रेसिडेंट की शपथ लेने के बाद ट्रंप दुनिया के बड़े राष्ट्राध्यक्षों से बात कर रहे हैं। मोदी से पहले चार बड़े नेताओं से उन्होंने बात की है। ट्रंप ने सबसे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को फोन किया था। फिर मेक्सिको के राष्ट्रपति पेना नीतो, 22 जनवरी को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की थी। इसके बाद अमरीकी प्रेसिडेंट ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल अल-सिसि से फोन पर बातचीत की।
चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप कई बार भारत के साथ संबंधों की मजबूती पर बयान दे चुके हैं। भारतीय मूल के लोगों ने ट्रंप का व्यापक समर्थन भी किया था। ट्रंप ने 15 कश्मीरी पंडितों और बांग्लादेश के हिंदू पीडि़तों द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे उसमें उन्होंने भारत के तेज विकास दर की तारीफ की थी। उन्होंने मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी प्रशंसा की थी। एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा था, ट्रंप प्रशासन के दौरान हम (भारत और अमरीका) और ज्यादा अच्छे दोस्त बनेंगे।