20 फरवरी के बाद निकाल पाएंगे हर हफ्ते 50,000 रुपये

new-curबिजनेस डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सेविंग बैंक अकाउंट पर जारी नकद निकासी की सीमा के संबंध में बड़ी राहत देने का फैसला किया है। आरबीआई ने कहा है कि कैश निकासी पर लिमिट को दो हिस्सों में हटाया जाएगा। 20 फरवरी से नकद निकासी की सीमा को 24 हजार से बढ़ाकर 50 हजार (प्रत्येक सप्ताह) की जाएगी और 13 मार्च के बाद यह लिमिट पूरी तरह से हटा दी जाएगी। ध्यान दे कि यह निकासी की लिमिट बैंक खातों से संबंधित है, यह एटीएम से निकासी के संबंध में नहीं है।
आरबीआई ने बताया कि 500 और 2000 रुपये के नए नोटों की कॉपी करना बेहद मुश्किल है। जो भी नोट पाए गए हैं वो फोटोकॉपी हैं। साथ ही रिजर्व बैंक ने यह भी बताया कि 500 और 2000 रुपए के नए नोट समेत कुल 9.92 लाख करोड़ की करेंसी 27 जनवरी तक प्रचलन में आ चुकी है।
केंद्र सरकार की ओर से लिए बीते साल 8 नवंबर को लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद आरबीआई ने एटीएम और सेविंग बैंक अकाउंट से नकद निकासी पर लिमिट लगा दी थी। इसके अंतर्गत शुरुआत में आप एटीएम से सिर्फ 2000 रुपए प्रतिदिन निकाल सकते थे। इसी तरह सेविंग बैंक अकाउंट पर हर हफ्ते 24 हजार रुपए की ही निकासी की जा सकती थी। हालांकि एटीएम से निकाले जाने वाले पैसे पर हफ्ते की लिमिट लागू रहेगी।