दूसरे चरण में भी हावी रहेगा मुस्लिम फैक्टर

muslim vote bank

लखनऊ। यूपी में 15 फरवरी को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान हैं। इस मतदान के अन्तर्गत पश्चिमी यूपी के कुल 11 जिलों की 67 सीटों पर वोट पडऩे हैं। इस चुनाव में कई नेताओं के ताल ठोंकी है। जैसा की पहले चरण के मतदान में कुल 15 जिलों की 73 सीटों पर वोट पड़े थे। जैसे पहले चरण के चुनाव में मुस्लिम फैक्टर था उसी तरह इस बार के मतदान में भी मुस्लिम फैक्टर अहम रहेगा।
दूसरे चरण के मतदान में जो 15 जिले सहमिल हैं उनमें से कुल 6 जिले मुस्लिम बाहुल्य हैं। पश्चिमी यूपी के 11 जिलों में से रामपुर में 51 फीसदी, मुरादाबाद में 47त्न, बिजनौर में 43त्न, सहारनपुर में 42त्न, अमरोहा में 41त्न और बरेली में 35 फीसदी मुसलमान हैं।
मुस्लिम वोटरों को अपने पाले में करने के लिए अखिलेश यादव और राहुल गांधी ने गठबंधन कर लिया है। वहीं मायावती भी मुस्लिम मतदाताओं को रिझाने में लगी हुई हैं। इसी वजह से बीएसपी ने 26, एसपी-कांग्रेस गठबंधन ने 25 और आरएलडी ने 13 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं। 13 सीटें ऐसी हैं जहां एसपी-कांग्रेस और बीएसपी की ओर से मुस्लिम उम्मीदवार आमने-सामने हैं। अंदाजा लग रहा है कि मुस्लिम वोट का बंटवारा जरूर होगा। सभी पार्टीयों ने यहां बड़ी तादाद में मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं। इसमें सबसे ज्यादा मायावती ने मुस्लिन कैंडिडेट को टिकेट दिया है।
दूसरे चरण के मतदान के लिए सभी पार्टियों के दिग्गज आज प्रदेश भर में जनसभायें कर रहे हैं। बसपा सुप्रीमो मायावती आज लखनऊ में जनसभा करेंगी। इसके बाद कानपुर के शिवराजपुर में जनसभा करेंगी। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव प्रदेश भर में कुल साथ जनसभा करेंगे। वहीं भाजपा नेता राजनाथ सिंह मैनपुरी, औरैया में जनसभाएं करेंगे।