उत्तराखंड में 69 सीटों पर कल होगा घमासान

all partiesदेहरादून। उत्तराखंड की 69 विधानसभा सीटों पर कल मतदान होगा जिसमें 74 लाख से ज्यादा मतदाता चुनाव में खड़े 628 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद कर देंगे। उत्तराखंड निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, कल सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलने वाले मतदान के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।
कर्णप्रयाग सीट पर 12 फरवरी को बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी कुलदीप कान्वासी की सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने के कारण वहां स्थगित हो गये चुनाव के कारण प्रदेश की 70 में से 69 सीटों पर ही कल मतदान हो रहा है।
प्रदेश में कल 35,78,,995 महिला मतदाताओं समेत कुल 74,20,710 मतदाता 628 प्रत्याशियों का भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में बंद कर देंगे।
कर्णप्रयाग सीट पर मतदान के लिये चुनाव आयोग ने अब नौ मार्च की नयी तारीख घोषित की है। निर्वाचन कार्यालय ने बताया कि कल होने वाले मतदान की पूरी तैयारियां कर ली गयी हैं और मतदान प्रक्रिया को सुचारू ढ़ंग से संपन्न कराने के लिये पुलिस सहित करीब 30,00़0 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गयी है। सुरक्षाकर्मियों के अलावा करीब 60,000 मतदान कर्मियों को भी ड्यूटी में लगाया गया है।
प्रदेश में इन विधानसभा चुनावों में पहली बार तीन विधानसभा क्षेत्रों, हरिद्वार जिले के भेल रानीपुर, उधम सिंह नगर के रूद्रपुर तथा देहरादून जिले के धर्मपुर, में वीवीपैट मशीनों का भी इस्तेमाल किया जायेगा जिसके जरिये मतदाता खुद यह देख सकेंगे कि उनका वोट उसी प्रत्याशी को गया है जिसके लिये उन्होंने ईवीएम पर बटन दबाया था।