जीएसटी: लोकसभा में कल होगा मंथन

Parliament_Houseनई दिल्ली। बीजेपी संसदीय दल की बैठक में मंगलवार को जीएससटी के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की गई। बुधवार को लोक सभा में जीएसटी विधेयक पर चर्चा होगी। संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पार्टी के सभी सांसदों से कहा कि, इन विधेयकों के पारित होने से पूरे देश में एक राष्ट्र- एक कर की प्रणाली लागू हो जाएगी और इसके कई फायदे होंगे।
जेटली ने सभी सांसदों से सदन की चर्चा में हिस्सा लेने को कहा है।हालांकि कांग्रेस ने जीएसटी को इस रूप में स्वीकर करने से मना कर दिया है। कांग्रेस का तर्क है कि पार्टी इसमें संशोधन कराना चाहती है।
बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने जीएसटी को क्रांतिकारी कदम बताते हुए कहा कि उन्हें विधेयक के इस सत्र में पारित होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि जीएसटी देश और उपभोक्ता दोनों के लिए ही फायदेमंद है। प्रधानमंत्री मोदी भी पार्टी सांसदों से अपने-अपने इलाकों में जाकर जीएसटी के बारे में जनता को जानकारी देने की बात कह चुके हैं. साथ ही उन्होंने कहा था कि एक कर प्रणाली से देश के आम नागरिकों को बहुत फायदा होने वाला है।
इधर कांग्रेस जीएसटी विधेयक पर समर्थन को तैयार नहीं है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा सांसदों के साथ बैठक की। बैठक में कहा गया कि कांग्रेस पार्टी कर सुधार के खिलाफ नहीं है, लेकिन सरकार जिस जीएसटी विधेयक को पारित कराना चाहती है उस रूप में जीएसटी उन्हें मंजूर नहीं है। पार्टी ने जीएसटी विधेयक में संशोधन करने की मांग की है। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने सांसदों से जीएसटी पर जनता की चितांओं को सदन में उठाने की अपील की है। साथ ही इसमें जरूरी संशोधन कराने की मांग की है। सरकार ने एक जुलाई से जीएसटी को लागू करने की मंशा जताई है. जीएसटी लागू होने के बाद भारत की आर्थिक वृद्धि में दो फीसद तक की बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया है।