महबूबा को भरोसा: खारिज होगी 35ए वाली याचिका

 

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को विश्वास जताया कि उच्चतम न्यायालय संविधान के अनुच्छेद 35ए को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर देगा। उन्होंने कहा कि उन्हें देश के संस्थानों पर पूरा भरोसा है। मुफ्ती ने स्पष्ट किया कि जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को यदि कोई खतरा हुआ तो सत्ता की लड़ाई या राजनीतिक विचाराधाराएं बाधक नहीं बनेंगी। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर विपक्षी पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला की पिता तुल्य सलाह का पालन किया है।
उन्होंने कहा हमें देश के हरेक संस्थान पर पूरा विश्वास है। हमें 1947 में वापस ले जाने वाले कुछ लोगों के कई प्रयासों को हमने देखा है। वे एक मुद्दे या अन्य पर उच्चतम न्यायालय गये। लेकिन हमें हमारे उच्चतम न्यायालय पर भरोसा है जिसने पहले भी जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज किया है।
मुफ्ती ने यहां बख्शी स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि उच्चतम न्यायालय मौजूदा याचिका को खारिज कर देगा। वर्ष 1954 में राष्ट्रपति के आदेश से संविधान में शामिल अनुच्छेद 35ए राज्य विधायिका को स्थायी निवासियों को परिभाषित करने और उन्हें विशेष अधिकार देने की शक्ति देता है।