बोले राजनाथ: कोई भारत को आंख उठाकर देखे किसी में नहीं हिम्मत

 

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच पिछले दो महीने से लगातार चल रहे डोकलाम विवाद को लेकर भारत ने करारा जवाब दिया है। भारत ने कहा है कि किसी भी मुल्क में भारत पर आंख उठाकर देखने की हिम्मत नहीं है। ये बातें केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कही है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दुश्मनों को खुले तौर से चेतावनी दी है। आईटीबीपी के कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया में कौन सी ताकत है जो भारत की ओर आंखें उठाकर देखेगा। हमारे जवानों में हिम्मती हैं, इनके रहते दुनिया की कोई ताकत आंखें नहीं उठा सकता है। उन्होंने भारत और चीन के बीच जारी डोकलाम विवाद पर भी अपनी बात रखते हुए कहा कि डोकलाम में भारत और चीन मिलकर समाधान निकालेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि चीन सकारात्मक कदम उठायेगा। गृहमंत्री ने सख्त लहजे में कहा कि वो अपने देश की सुरक्षा पर आंच नहीं देंगे। हालांकि, राजनाथ ने ये भी कहा कि भारत ने कभी किसी के ऊपर हमला नहीं किया। उन्होंने आगे कहा कि हम अपने सभी पड़ोसियों से अच्छे संबंध रखना चाहते हैं और इसीलिए प्रधानमंत्री मोदी ने शपथग्रहण समारोह में सभी पड़ोसियों को बुलाया था। उन्होंने कहा कि मैं सभी पड़ोसी देशों को एक संदेश देना चाहता हूं कि भारत शांति का इच्छुक है। भारत डोकलाम विवाद का हल चाहता है। हम संघर्ष नहीं शांति चाहते हैं। उम्मीद करते हैं कि चीन भी शांति की ओर कदम उठाएगा।
इस दौरान उन्होंने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस से भारत-चीन सीमा की रक्षा की जिम्मेदारी निभाने का आह्वान किया। साथ ही उन्होंने बताया कि मुझे लद्दाख जाने का अवसर मिला था। जहां इतनी कड़ाके की ठंड कभी नहीं देखी थी। मैं सोच रहा था कि इतनी ठंड में सुबह-सुबह जवान मुझसे कैसे मिलेंगे, क्योंकि मैं सोच रहा था कि इस ठंड में जवानों के चेहरे सिकुड़े होंगे।
केंद्रीय गृहमंत्री ने स्पष्ट कर दिया कि 15 अगस्त को चीनी सैनिक लद्दाख के पेंगोंग झील इलाके में भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की थी। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय जवानों ने जब उन्हें ऐसा करने से रोका तो दोनों के बीच झड़प हो गई थी। उस दौरान वहां आईटीबीपी के अलावा सेना के जवान भी थे.
बता दें कि डोकलाम में सीमा विवाद को लेकर चीन और भारत के बीच लगातार तनाव चल रहा है। चीन भारत से सेना हटाने की मांग कर रहा है। जबकि भारत का कहना है कि डोकलाम पर विराम बिना किसी शर्त लगेगा।