मोदी मिशन: हर साल 500 गांव बनें डिजीटल

पुणे। ग्रामीण क्षेत्र के विकास और किसानों को सशक्त करने के लिए पीएम मोदी ने डिजिटल गांव बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि न्यू इंडिया का सपना पूरा करने के लिए यह जरूरी है। उन्होंने कहा कि हर साल कम से कम 500 गांवों को लेस कैश बनाकर डिजिटल गांव बनाने का सपना पूरा करना है।
प्रधानमंत्री ने पशुधन क्षेत्र के विकास पर ध्यान देने की जरुरत बताते हुए कहा कि महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए जो इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। गांवों में किसानों को सशक्त बनाने के महत्व को रेखांकित करते हुए मोदी ने कहा कि देश के संतुलित विकास के लिए यह जरुरी है। उन्होंने कहा, आज हमारे गांवों पर गर्व करने की जरुरत है। उन्होंने सुझाव दिया कि गांवों में सालाना आयोजन होने चाहिए जिनमें शहरी इलाकों में जाकर बस गए लोग भाग ले सकते हैं और अपनी जड़ों से फिर से जुड़ सकते हैं।
पीएम मोदी ने कहा, देश के विकास के लिए किसानों की समृद्धि जरूरी है। देश के अन्नदाताओं को चिंताओं से मुक्त करना चाहिए। उन्होंने पुणे के भारतीय ऐग्रो इंडस्टरीज फाउंडेशन के स्वर्ण जयंती समारोह और स्थापना दिवस समारोह को विडियो कान्फ्रेंसिंग से संबोधित करते हुए कहा, सशक्त किसान के बिना न्यू इंडिया का सपना अधूरा रह जाएगा। डिजिटल गांवों की अवधारणा की बात करते हुए मोदी ने कहा कि सरकार सभी पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ रही है। प्रधानमंत्री ने कहा, लेकिन ग्रामीणों को इस तकनीक का इस्तेमाल करने में सक्षम बनाना जरुरी है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा से जुड़े सारे खर्च डिजिटल तरीके से किए जा सकते