टेक्सास में तूफान ने मचायी तबाही: कई शहर डूबेंगे

 

 

इंटरनेशनल डेस्क। अमेरिका के मुख्य भूभाग में पिछले 12 साल में अब तक का सबसे ताकतवर तूफान हार्वे शनिवार को टेक्सास तट से टकरा गया। इस चक्रवाती तूफान ने आम जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। तेज हवाओं और बारिश की वजह से सडक़ों पर गाडिय़ां नहीं चल पा रही हैं। लोगों को ड्राइविंग के दौरान ठीक तरह से नजर भी नहीं आ रहा है।
बताया जा रहा है कि अभी कुछ और दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। करीब 40 इंच तक बारिश हो सकती है जिससे चौथे बड़े शहर हस्टन समेत कई इलाकों के जलमग्न होने की आशंका है।
अभी तक किसी की मौत की खबर नहीं है। तेज हवाओं के चलते इमरजेंसी क्रू कई स्थानों तक नहीं पहुंच पाई है। तूफान हार्वे के कारण मध्य टेक्सास के तट पर भूस्खलन हो गया। इस तूफान में 195 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं, जो राज्य के तेल शोधन उद्योग को निशाने पर ले रही हैं।
इसके कारण एक लाख से ज्यादा घरों में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है। नेशनल हरीकेन सेंटर ने कहा कि हार्वे के कारण टेक्सास स्थित पोर्ट अरांसास और पोर्ट ओ कोनोर के बीच भूस्खलन हुआ है। अमेरिका के कच्चे तेल का लगभग 17 प्रतिशत उत्पादन इस क्षेत्र से आता है।
टेक्सास में सबसे सन आबादी वाले शहर ह्यूस्टन में देश का सबसे बड़ा शोधन कारखाना और पेट्रोकेमिकल परिसर है।
सेंटर ने कहा कि श्रेणी चार के तूफान में हवाओं की अधिकतम गति 195 किलोमीटर प्रति घंटे की है। ऐसा पूवार्नुमान लगाया गया है कि भारी बारिश और तूफान के बढऩे के कारण भारी बाढ़ आएगी। अमेरिका के मुख्य भूभाग में वर्ष 2005 के बाद आया यह सबसे ताकतवर तूफान है। इसका प्रभाव कई दिन तक रह सकता है। अगले सप्ताह कुछ इलाकों में 40 इंच तक की भारी बारिश होने का पूवार्नुमान है। लोगों ने भोजन, पानी और गैस आदि को बड़ी मात्रा में जमा कर लिया है। वहीं तूफान से बचकर निकलने की कोशिश कर रहे लोगों ने अपने घरों और कारोबारी प्रतिष्ठानों के खिडक़ी-दरवाजे अच्छी तरह बंद कर दिए हैं। विमानसेवाओं ने उड़ानें रद्द कर दी हैं, स्कूल बंद कर दिए गए हैं जबकि ह्यूस्टन और तटीय शहरों में पूर्व नियोजित समारोहों को स्थगित कर दिया गया।अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस तूफान को आपदा घोषित करने के बाद शुक्रवार को टवीट किया, टेक्सास के गवर्नर के अनुरोध पर मैंने आपदा घोषणा पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सरकार की ओर से पूर्ण मदद का रास्ता खोलता है।