सरकार और राज्यपाल में ठनी : सपा ने पीएम को भेजी अफसरों की सूची

ak and ram

विशेष संवाददाता

लखनऊ। राज्यपाल रामनाईक के बयान को लेकर समाजवादी पार्टी ने आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया है। सपा महासचिव प्रो.राम गोपाल यादव ने पीएम नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि राज्यपाल अपनी मर्यादा भूल गये हैं और उनको तत्काल पद से हटा दिया जाये। गौरतलब है कि सपा द्वारा पीएम को लिखे पत्र में जाति विशेष के तैनात अफसरों का ब्यौरा शासन स्तर तक तो दे दिया गया लेकिन सरकार ने यूपी कितने थानों में जाति विशेष के अफसरों का कब्जा है इसका उल्लेख नहीं किया है। जबकि आये दिन यूपी सरकार पर यह आरोप लगते रहे है कि प्रदेश के थानों में जाति विशेष का राज है।
सपा सरकार और मौजूदा राज्यपाल रामनाईक के बीच विवाद उस समय और गहरा गया जब उन्होंने एक बयान में कहा था कि यूपी में सरकारी पदों पर एक जाति विशेष की संख्या जिस प्रकार बढ़ती जा रही है, वो काफी चिन्ताजनक है। राज्यपाल के इस बयान के बाद सपा ने भी अपना मोर्चा खोल दिया है। सरकार और राज्यपाल के बीच मनमुटाव उस समय और गहरा गया था जब सपा ने विधान परिषद में मनोनयन के लिए नौ नाम भेजे थे और राज्यपाल ने केवल चार नामों पर ही सहमति जतायी थी।
इस घटनाक्रम के बाद से ही राजभवन और सरकार के बीच टकराव काफी बढ़ गया था। सपा महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव की ओर से भेजे गये पत्र में राज्यपाल के उस बयान का खंडन किया गया है जिसमें उन्होंने जाति विशेष का उल्लेख किया था। सपा की ओर से जारी चिठ्ठïी में प्रमुख सचिव से लेकर शासन के अन्य महत्वपूर्ण पदों पर बैठे अधिकारियों का ब्यौरा दिया गया है और जाति विशेष के अधिकारी कितने पदों पर काबिज है इसका भी जिक्र किया गया है।