यह ‘रेड’ खास है, होल्ड हो रहे है 2000 के नोट,

लखनऊ जुलाई। लखनऊ में दशकों पहले आयकर विभाग की कार्रवाई पर अजय देवगन की फिल्म ‘रेड’ बनी थी। एक बार फिर लखनऊ में इन्कम टैक्स की बड़ी कार्रवाई सुर्खियों में है। पुराने लखनऊ के कन्हैयालाल रस्तोगी के घर, गोदाम सहित दूसरे ठीकानों पर इन्कम टैक्स की टीमों ने मंगलवार को छापेमारी शुरू की जो बुधवार को देर रात तक चलती रही। दो दिनों तक चली छापेमारी में रस्तोगी के यहां से 9.05 करोड़ नकदी और 100 किलो सोना मिला है। लगभग 98 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का भी खुलासा हुआ है। अधिकारियों ने दोनों भाइयों के घरेलू खर्च के लिए 16 लाख रुपये छोड़कर बाकी रकम और पूरा सोना जब्त कर लिया है।
खासबात यह है कि मिली नकदी में ज्यादतर दो हजार के नोट है। एक अधिकारी ने कहा कि नकदी में मिली रकम में पांच सौ व सौ के नोटों की संख्या बेहद कम थी। जिस तरह से 2000 के नोट घर में मिले हैं वह बैंकिंग सिस्टम के लिए चिंता की बात है। पुश्तैनी कारोबारी रस्तोगी के लखनऊ स्थित गोदाम, कार्यालय और आवास सहित कुल पांच जगहों पर मुंबई के एक कार्यालय की जांच की गई है। जिसमें बड़ी रकम के सर्राफा व रियल इस्टेट के साथ सूदखोरी में निवेश की जानकारी मिली है। आयकर के संयुक्त निदेशक (जांच) जयनाथ वर्मा के मुताबिक कन्हैयालाल के पास से नकदी, सोने सिल्लियां मिली है। अधिकारियों ने बताया कि पूछताछ में दोनों कारोबारी भाई बरामद रकम व सोने का हिसाब नहीं दे सके, जिस पर दोनों भाइयों के पास खर्च के लिए आठ-आठ लाख रुपये छोड़कर बाकी रकम जब्त कर ली गई। वर्मा ने बताया कि बरामद रकम के तौर पर की गणना में यह 16 लाख रुपये भी शामिल किए जाएंगे और इसी के मुताबिक टैक्स व पेनाल्टी का निर्धारण किया जाएगा। मशीनों से नोट गिनने का सिलसिला बुधवार रात करीब 11 बजे तक चला।
सूत्रों का कहना है कि छापेमारी की तस्वीरें ‘वायरल’ होने से विभाग के बड़े अधिकारी नाराज हैं और अब छापा मारने वाली टीम की स्कैनिंग होगी।
—-