नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट, जेवर की स्थापना सम्बन्धी कार्याें में तेजी लाए

लखनऊ नवम्बर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट, जेवर की स्थापना सम्बन्धी कार्याें में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट की स्थापना के लिए भूमि अधिग्रहण व भूमि क्रय करने की कार्यवाही समयबद्ध ढंग से की जाए। उन्होंने इस परियोजना के लिए अन्य कार्यवाहियों तथा प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी के बाद 15 दिसम्बर, 2018 तक भारत सरकार को अन्तिम स्वीकृति के लिए भेजे जाने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री लोक भवन में जेवर एयरपोर्ट के सम्बन्ध में प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट की स्थापना से प्रदेश में विकास के नए आयाम जुड़ेंगे। यह एयरपोर्ट आगरा, मथुरा, गौतमबुद्धनगर सहित अनेक स्थानों की हवाई कनेक्टिविटी के लिए उपयोगी होगा तथा उत्तर प्रदेश को राजस्थान, उत्तराखण्ड और हरियाणा आदि प्रदेशों से जोड़ेगा। उन्होंने इसकी स्थापना में आ रही समस्याओं का समाधान शीघ्रता से किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास और जनहित में इस एयरपोर्ट की स्थापना के लिए हर सम्भव सहयोग करेगी। जेवर में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण हेतु किसानों का सहयोग और योगदान मिल रहा है। भूमि की व्यवस्था के लिए अधिग्रहण और क्रय कार्याें में तेजी लाई जाए।
इस अवसर पर अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि केन्द्र सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसकी स्थापना की सैद्धान्तिक सहमति प्रदान कर दी है। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय, गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय से भी क्लियरेंस प्राप्त किया जा चुका है। परियोजना के लिए तकनीकी सलाहकार के चयन हेतु आरएफपी जारी किया जा चुका है।
———–