मुंबई में आरपीएफ ने पकड़ा साइबर चोर

मुंबई। त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में टिकटों की डिमांड और दलालों की लूट बढ़ रही है। दलालों के टिकट खरीदने से पहले सोच लीजिएगा, यदि पकड़े गए, तो टिकट भी सीज होगा और पैसे भी नहीं मिलेंगे। बहरहाल, रेलवे पुलिस बल द्वारा इंटरनेट के जरिए टिकट बुक करने वाले दलालों के खिलाफ अभियान शुरू हो चुका है। चर्चगेट आरपीएफ ने कालबादेवी के भुलेश्वर इलाके से एक ऐसे ही बुकिंग ऐजेंट को गिरफ्तार किया है, जो सॉफ्टवेयर की मदद से टिकट बुक कर रहा था।
रेडमिर्ची ने पहुंचाया हवालात
टिकट बुकिंग के दौरान आईआरसीटीसी की सर्वर में प्रवेश करने, लाइन को हैक करने तरीका पुराना है। इसके लिए वक्त के साथ-साथ दलालों द्वारा अडवांड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। आजकल बाजार में रेडमिर्ची चलन में है। भुलेश्वर के दूसरी फोफलवाड़ी में में रामकृष्णा ट्रैवल्स से सुरजीत खुतिया आईआरसीटीसी का अधिकृत एजेंट है, लेकिन कुछ यात्रियों की टिकट बुक करने के लिए उसने पर्सनल आईडी पर सॉफ्टवेयर की मदद ली। एजेंट की आईडी पर तत्काल टिकट बुकिंग कराने के लिए समय सीमा प्रतिबंध होता है।
पकड़ी गई डेढ़ लाख की टिकट
चर्चगेट आरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि एजेंट से 62 ई-टिकट जब्त हुए हैं, जिनकी की 1 लाख 68 हजार रुपये हैं। इसके अलावा टिकट बुकिंग करने का सारा सामान जब्त कर लिया गया है। ये छापामारी शुक्रवार को की गई थी।