पतंजलि योगपीठ ने शुरू किया जड़ी-बूटी दिवस अभियान

patanjali
हरिद्वार। पतंजलि योगपीठ मेें जड़ी-बूटी दिवस सप्ताहिक अभियान के प्रथम चरण में बहदराबाद ब्लाक के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों में से 23 से अधिक प्राथमिक विद्यालयों में वृक्षारोपण कार्यक्रम संपन्न किया गया। पतंजलि योगपीठ के पर्यावरण संवर्धन विभाग एवं भारत स्वाभिमान आंदोलन के कार्यकर्ताओं की टीम समर्पित भाव से पतंजलि योगपीठ द्वारा तैयार पर्यावरण रथ के माध्यम से विद्यालयों में जाकर सघन संपर्क करने तथा वहां के शिक्षक एवं विद्याथियों के सहायोग से वृक्षारोपण करने में संलग्न है। वृक्षारोपण के क्रम में आंवला, जामुन, नीम, तुलसी, घृतकुमारी व गिलोय जैसे औषध्ीय पौधें का रोपण हो रहा है।
दूसरी ओर पतंजलि योगपीठ मेें एक दिव्य यज्ञशाला निर्मित की गयी है, जिसमें पतंजलि योगपीठ के सेवाव्रती व कार्यकर्तागण विशेष पर्यावरणीय विधन से यज्ञ संपन्न करते हैं। प्राथमिक विद्यालय व जूनियर हाई स्कूल बौंगला, अहमदपुर, अलीपुर, डाडी, सुखरासा, पथरी स्टेशन, पथरी गढ़ , आदर्श टिहरी,
खाण्ड गांव, रोहालकी किशनपुर, रणसुरा, मुकरपुर, संघीपुर, पीतपुर, कासमपुर, नगला सहित अनेक विद्यालयों में पौध रोपण किया गया। विद्यालयों में पहुंचने पर शिक्षक एवं छात्रा मिलकर पतंजलि योगपीठ के पर्यावरण रथ का स्वागत करके वृक्षारोपण में सहभागीदार बनते हैं। अहमदपुर प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य राजीव चौहान ने कहा वनौषधिय पौधें का रोपण अपने में अनुपम प्रयोग है। पतंजलि योगपीठ की ओर से इससे हमारी भारतीय ऋषि परम्परा का संदेश मिलता है। प्राथमिक विद्यालय अलीपुर के प्रधानाचार्य प्रवीण कपिल ने कहा जन्मदिवस तो सभी मनाते हैं, पर अपने जन्मदिवस की खुशियां समाज को बाटने की परम्परा श्रद्धेय आचार्य से ही कोई सीखे, उन्होंने कहा हम अपने परिवारी जनों के जन्मदिवस पर भी अब ऐसे प्रयोग करेंगे।
पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण जी महाराज ने पतंजलि योगपीठ परिसर में संपन्न होने वाले यजुर्वेदीय-सामवेदीय महायज्ञ के संदर्भ में बताया कि यह प्राचीन ऋषिगणों द्वारा अपनाई गयी पर्यावरणीय प्रणाली है, जिस पर पतंजलि ने अनुसंधन का मन बनाया है, समय के साथ इसके व्यावहारिक परिणाम समाज के समक्ष रखे जायेंगे। स्वामी जी ने कहा जैसे एक गुरु इस दिन राष्ट्रनिर्माण हेतु साधरण व्यक्ति में शिष्यत्व की स्थापना करता है, पतंजलि योगपीठ इसी अवधरणा पर वृक्षों को विश्व हितैषी मानकर यह अभियान चला रहा है।