मानव तस्करी: 250 नेपाली लड़कियां पहुंची दुबई

human_trafficking
नई दिल्ली। नेपाल के रास्ते आये दिन मानव तस्करी के वारदातें सामने आती रहीं है उसी क्रम में पुलिस ने मानव तस्करी के एक बड़े मामले का भंडाफोड़ किया है जिसमें पुलिस ने दो नेपाली एजेंटों के साथ दिल्ली में एयर इंडिया के दो कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है।
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आए दो नेपाली एजेंटों विष्णु तमांग और दयाराम ने एयर इंडिया के दो कर्मचारियों कपिल कुमार और मनीष गुप्ता के साथ मिलकर इस गिरोह ने भूकंप के बाद करीब 250 नेपाली लड़कियों को अच्छी नौकरी और वेतन का झांसा देकर दुबई भेज दिया।
पुलिस के मुताबिक इस गिरोह का खुलासा तब हुआ जब 21 जुलाई को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय अड्डïे पर 7 नेपाली लड़कियां फर्जी दस्तावेजों के आधार पर दुबई जाने की फिराक में थीं। सीआईएसएफ और ईमीग्रेशन ने शक होने इनके दस्तावेजों जैसे पासपोर्ट, वीजा और बोर्डिंग पास की जांच की। हांलाकि इन लड़कियों को एयरपोर्ट की इमिग्रेशन जांच से बचाने के लिए एक खास रणनीति के तहत भेजा गया था।
लड़कियों से पूछताछ के बाद पता चला कि मानव तस्करी के इस गोरखधंधे में एयर इंडिया के दो कर्मचारी भी मिले हुए हैं। इसके बाद एयर इंडिया के कर्मचारियों मनीष और कपिल को गिफ्तार कर लिया गया। दोनों की निशानदेही पर महिपालपुर इलाके से 21 और नेपाली लड़कियों को रिहा कराया गया और 2 नेपाली एजेंट गिरफ्तार हुए।
पुलिस के मुताबिक एयर इंडिया के कर्मचारी एक लड़की के भेजने के एवज में 500 रुपये लेते थे जबकि दलाल इससे लाखों रुपये कमा रहे हैं। पुलिस के मुताबिक अब इस मामले में राजू नाम के एजेंट की तलाश की जा रही है, गिरोह काफी बड़ा है इस मामले की जानकारी नेपाल सरकार को भी दे दी गयी है।