गेट्स फाउंडेशन टीके के लिए देगा 1.6 बिलियन

सिएटल। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने विश्व के निर्धनतम देशों को जीवन रक्षक टीके उपलब्ध करवाने के लिए वैक्सीन एलायंस गावी(जीएवीआई) को अगले पांच सालों में 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर देने की घोषणा की। यह घोषणा ग्लोबल वैक्सीन्स समिट 2020 विश्व टीका शिखर बैठक 2020 में की गई जिसकी मेजबानी युनाइटेंड किंगडम के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने की।
गावी की अगली रणनीतिक अवधि के लिए आज प्राप्त धनराशि से एलायंस को दुनिया के सबसे कमजोर समुदायों में अतिरिक्त 300 मिलियन बच्चों तक पहुंचने में मदद मिलेगी और इससे आठ मिलियन लोगों की जान बचेगी। इसके साथ ही गावी की साल 2000 में हुई स्थापना के समय से लेकर अब तक प्रतिरक्षित बच्चों की कुल संख्या एक अरब से अधिक पहुंच जाएगी।
वर्तमान कोविड—19 संकट के दौरान नियमित टीकाकरण सेवाओं की निरंतरता में सहायता करने के अलावा, गावी इस महामारी को समाप्त करने के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। टीका वितरण में अपने दो दशकों के अनुभव का लाभ उठाते हुए गावी संभावित कोविड—19 वैक्सीन उपलब्ध होने पर वह कम आय वाले देशों में इसे उपलब्ध करवाएगा। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह-अध्यक्ष, मेलिंडा गेट्स ने कहा, वैश्विक स्वास्थ्य क्षेत्र के बाहर के कई लोगों ने गावी के बारे में नहीं सुना है, लेकिन पिछले बीस वर्षों में इसने दुनिया में बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा करने और इस क्षेत्र में निवेश करने के तरीके को बदल दिया है। उन्होंने कहा, अगर मौजूदा महामारी ने हमें कुछ भी याद दिलाया है, तो वह यह है कि घातक बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण अत्यंत महत्वपूर्ण है। आज नेता यहां जो प्रतिज्ञा कर रहे हैं, उससे गावी को और अधिक जानें बचाने में मदद मिलेगी। विकासशील देशों की सरकारों, टीकों के आपूर्तिकर्ताओं, दान दाताओं और दुनिया भर के अन्य भागीदारों के साथ मिलकर काम करते हुए, एलायंस ने असाधारण परिणाम प्राप्त किए हैं। फिर भी, इस अभूतपूर्व प्रगति के बावजूद, दस में से एक बच्चे को अभी भी 2018 में बुनियादी टीके नहीं मिले। इसके अलावा, चूंकि कोविड—19 स्वास्थ्य प्रणालियों, आपूर्ति श्रृंखलाओं और स्वास्थ्यकर्मियों की समुदायों में सुरक्षित रूप से पहुंचने की क्षमता को बाधित करता है इसलिए लाखों लोगों पर उन बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है जिनका टीके से बचाव हो सकता है। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष, बिल गेट्स ने कहा, कोविड—19 की महामारी को हराने के लिए दुनिया को विज्ञान में नए आविष्कारों से अधिक कुछ चाहिए। अब दुनिया को नई उदारता की ज़रुरत है और आज हम यही अपने सामने होता देख रहे हैं, जिस प्रकार सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के नेता गावी की मदद के लिए आगे बढ़ रहे हैं— खासकर प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन। उन्होंने कहा,जब कोविड—19 का टीका तैयार हो जाएगा, उस समय मदद के लिए दी गई यह राशि व वैश्विक समन्वय यह सुनिश्चित करेगा कि दुनिया में सभी लोगों को यह टीका उपलब्ध हो।
फाउंडेशन ने गावी के आरंभ होने के बाद से पिछले दशक में लगातार उसे सहायता व समर्थन दिया है। इस दौरान गावी ने 750 मिलियन से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया है, इससे 13 मिलियन जानें बची हैं तथा कई देशों में बाल मृत्यु दर आधी हो गई है।गावी बोर्ड के अध्यक्ष डा. नगोज़ी ओकोन्जो—आइवाला ने कहा, हम अपने इतिहास के अब तक के सबसे कठिन दौर में प्रवेश कर रहे हें जब कोविड—19 महामारी ने दुनिया भर में टीकाकरण के कार्यक्रमों को बाधित कर दिया है और इससे भारी आर्थिक नुकसान हुआ है। ऐसे में यह शपथ देशों के उन प्रयासों को समर्थन देने में महत्वपूर्ण भमिका अदा करेगी जिसके अंतर्गत वे उन बीमारियों को रोकने का प्रयास कर रहे हैं जिनसे टीकाकारण के द्वारा बचा जा सकता है। टीकों को न्यायसंगत पहुंच प्रदान करने के प्रयासों के समर्थन में, भारत ने गावी गठबंधन को अगले पांच वर्षों में 15 मिलियन डॉलर का योगदान देने की प्रतिबद्धता जाहिर की है।