स्वच्छ भारत अभियान को पलीता: गाजियाबाद में गंदे पड़े हैं शौचालय

श्यामल मुखर्जी/ दिनेश शर्मा, गाजियाबाद। जिले में प्रधानमंत्री की स्वच्छ भारत अभियान योजना के तहत बनाए गए शौचालय में से ज्यादातर गंदे ही रहते हैं इस संबंध में नगर निगम को बहुत बार शिकायत किए जाने के बाद भी निगम की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
गौरतलब है कि गाजियाबाद में भी नगर निगम द्वारा पीएम की स्वच्छ भारत योजना के तहत जगह जगह पर शौचालय बना तो दिए गए हैं लेकिन इनमें से ज्यादातर शौचालय पर या तो ताला लगा दिखाई देता है या फिर उनमें से ज्यादातर गंदे पड़े रहते हैं उन शौचालय की साफ-सफाई को लेकर निगम बिल्कुल भी गंभीर नहीं है कई जगह के शौचालय में पानी की व्यवस्था ही नहीं है या तो पानी होता ही नहीं है या फिर पानी का नल टूटा होने के कारण उसमें से हर समय पानी बहता रहता है।
कौशांबी में बने शौचालय के पास ही अक्सर शौचालय का प्रयोग करने वाले एडवोकेट आदित्य शर्मा ने बताया कि यहां के शौचालय में लगातार ताला ही लगा रहता है जबकि यह तो सरकार ने आम आदमी की सुविधा के लिए ही बनाए हैं जब कभी नगर निगम का कोई कर्मचारी दिखाई देता है तो उससे बोल कर ताला खुलवाना पड़ता है वरना फिर आनंद विहार पर बने शौचालय तक जाना पड़ता है इस बारे में जब नगर निगम से जानकारी ली गई तो बताया गया कि वे इस बारे में निगम कर्मियों से आवश्यक कार्रवाई कराएंगे और अगर ऐसा कुछ हो रहा है तो संबंधित लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।