यूपी टूरिज्म की पहल: दीपोत्सव कैंपेन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यूपी टूरिज्म लगातार प्रयासरत है। इसके तहत विभाग की तरफ से नया डिजिटल कैम्पेन शुरू किया गया है। विभाग का प्रयास है कि प्रदेश के पर्यटक स्थलों की प्रभावी मार्केटिंग करने और उत्तर प्रदेश को एक टूरिज्म ब्राण्ड के रूप में स्थापित किया जाए।
उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर अविनाश चंद्र मिश्र ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव-2020 को कोविड-19 प्रोटोकॉल को दृष्टिगत रखते हुए सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने के दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए गए कि भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या को दीपोत्सव के आयोजन हेतु भव्यरूप से इस प्रकार से सजाया जाए, जिससे कि भगवान श्रीराम के अयोध्या आगमन का आमजन को सजीव दर्शन व अनुभव प्राप्त हो सके।
आगामी 12 नवम्बर से 16 नवम्बर तक अयोध्या में दीपोत्सव-2020 का आयोजन होना है। इसके लिए यूपी टूरिज्म ने अंतर्गत सोशल मीडिया पर व्यापक कैंपेन चलाया है। इस कैंपेन में आम जनता को दीपोत्सव से डिजिटली जोडऩे का प्रयास है। इस सोशल मीडिया कैंपेन को तीन अलग अलग हिस्सों में विभाजित किया गया है। इसके अतिरिक्त कैंपेन के अंतर्गत लोगो की सहभागिता बढाने के लिए यूपी टूरिज्म ने लकी ड्रा का भी आयोजन किया है। इस सोशल मीडिया कैंपेन के जरिए आम जनता के लिए क्विज का भी आयोजन किया जा रहा है। इसमें पूछे गए प्रश्नों जो भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े हैं, का सही उत्तर देकर सोशल मीडिया यूजर्स आकर्षक इनामों के हकदार बन सकते हैं। इस कैंपेन के जरिए न केवल लोगों के साथ दीपोत्सव के आयोजन से सम्बंधित जानकारियां साझा की जा रही हैं बल्कि उन्हें दीपोत्सव के आयोजन के पीछे के इतिहास के बारे में भी अवगत कराया जा रहा है। यह कैंपेन 04 नवंबर 2020 से आरंभ हुआ है जो 13 नवंबर 2020 तक चलेगा। कैंपेन को लेकर सोशल मीडिया पर काफी सकारात्मक प्रतिक्रियाएं भी आना शुरू हो गई हैं।