योगी का निर्देश: कोविड प्रोटोकॉल का पालन हो

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी त्योहारों एवं पर्वों को देखते हुए कोविड-19 के प्रति विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि बाजारों सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन सुनिश्चित कराया जाए।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि इसके लिए विभिन्न प्रचार माध्यम के साथ-साथ पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग किया जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम को बाजारों सहित विभिन्न प्रमुख स्थानों पर स्थापित करते हुए इनके माध्यम से लोगों को कोरोना से बचाव व सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन करने के सम्बन्ध में जागरूक किया जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जनपदों में इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेण्टर पूरी सक्रियता से संचालित किये जाएं। प्रदेश के सीमावर्ती राज्यों से आने वाले लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ज्यादा से ज्यादा की जाए। उन्होंने ‘ई-संजीवनी’ एप का व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को ऑनलाइन ओ0पी0डी0 सेवा का लाभ दिलाया जाए। ज्ञातव्य है कि प्रदेश में 02 लाख लोगों द्वारा अब तक ‘ई-संजीवनी’ एप के माध्यम से ऑनलाइन चिकित्सीय परामर्श प्राप्त किया गया। इस एप का उपयोग करने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश का द्वितीय स्थान है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपावली के बाद मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन करने के सम्बन्ध में सभी तैयारियां कर ली जाएं। मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में कोविड-19 के सम्बन्ध में रैपिड एण्टीजन टेस्ट की सुविधा भी प्रदान की जाए।