स्मार्ट होंगे नगर निगम के स्कूल: करोड़ों का बजट

श्यामल मुखर्जी/दिनेश शर्मा, गाजियाबाद। नगर निगम के 6 स्कूल स्मार्ट बनेंगे । इन स्कूलों में पढऩे वाली करीब 6000 छात्राएं स्मार्ट कक्षा में पढ़ाई करेंगी । इन स्कूलों का कायाकल्प कर स्मार्ट बनाने पर नगर निगम करीब ₹ 6 करोड़ खर्च करेगा । इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है । दिसंबर माह में स्कूलों को स्मार्ट बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा और मार्च 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा ।
निगम के एमडी गल्र्स स्कूल की चंद पुरी स्थित मुख्य शाखा समेत महरौली, मकनपुर, साहिबाबाद, कैला भट्टा और सिहानी की शाखाओं में करीब 6000 छात्राएं पढ़ती हैं । नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तवंर ने बताया कि निगम की ओर से राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के तहत इन स्कूलों को स्मार्ट बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है । इसके लिए करीब 13 करोड़ की पीएफआर तैयार की गई थी । अब इसका रिवाइज प्रस्ताव तैयार कराया जा रहा है । करीब 6 करोड रुपए खर्च कर स्कूलों को स्मार्ट बनाया जाएगा । उन्होंने बताया कि सभी स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज बनाई जाएंगी । उन पर प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी । छात्राओं के लिए आधुनिक लैब बनाई जाएगी । इसमें कंप्यूटर की बजाए टेबलेट लगाए जाएंगे । क्लास में पढ़ाए गए सिलेबस को छात्राएं इस लैब में टेबलेट के माध्यम से वीडियो के जरिए समझ सकेंगे ।
नगर आयुक्त ने बताया कि इन स्मार्ट स्कूलों में बिल्डिंग से लेकर स्टॉफ तक अपग्रेड होंगे । नए शिक्षकों की भर्ती की जाएगी । कुछ विषय ऐसे हैं जो अभी तक इन स्कूलों में नहीं है । उनकी मान्यता लेकर शिक्षक रखे जाएंगे । स्कूल में शौचालय,ग्रीनरी, पानी, स्वास्थ्य आदि पर विशेष ध्यान रखा जाएगा ।