ट्रांस हिंडन में नगर निगम ने हटाया अतिक्रमण

श्यामल मुखर्जी/दिनेश शर्मा, गाजियाबाद। नगर निगम की ओर से ट्रांस हिंडन में मंगलवार को सडक़ों से अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया गया । अतिक्रमण हटाने के दौरान लोगों ने जमकर विरोध भी किया लेकिन मौके पर तैनात पुलिस बल ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया । बुधवार को भी ट्रांस हिंडन में जगह जगह सडक़ों पर अतिक्रमण हटाया जाएगा ।
नगर निगम के वसुंधरा जोन प्रभारी सुनील कुमार राय प्रवर्तन विभाग की टीम के साथ मंगलवार सुबह साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र साइट 4 स्थित सौर ऊर्जा मार्ग पर अतिक्रमण हटाने पहुंचे । सबसे पहले सडक़ किनारे के अतिक्रमण को जेसीबी से तोडऩा शुरू किया गया । वसुंधरा लाल बत्ती चौराहे से लेकर कडक़ड़ मॉडल तक जेसीबी अतिक्रमण हटाते हुए गई । इसके बाद वापसी में दूसरी लेन पर अतिक्रमण हटाते हुए जेसीबी वापस आई । इस दौरान पुलिस बल व प्रवर्तन टीम भी मौजूद रही । इसके बाद प्रवर्तन विभाग की टीम मोहन नगर जोन में पहुंची और विभिन्न इलाको से अतिक्रमण हटाया । नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि सोमवार को ही अनाउंसमेंट कर अतिक्रमण पर कार्रवाई करने की जानकारी दी गई थी। लोगों से खुद ही अतिक्रमण हटा लेने को कहा गया था । लोगों ने अतिक्रमण नहीं हटाया तो मंगलवार को कार्रवाई कर तोड़ दिया गया ।
सुनील राय जोनल प्रभारी वसुंधरा जोन की मानें तो अतिक्रमण से जगह-जगह सडक़ें बदहाल हो गई थी। लगातार अतिक्रमण की शिकायतें आ रही थी । उच्च अधिकारियों के निर्देश पर सोमवार को अतिक्रमण हटाया गया । मंगलवार को भी अतिक्रमण हटाया जाएगा ।
यहां गाजियाबाद में नगर निगम का पक्षपात पूर्ण रवैया स्पष्ट दिखाई दे रहा है । पुराना गाजियाबाद के स्थानीय निवासियों द्वारा अवगत कराया गया कि उन्होंने कई बार न्यू आर्य नगर से रोहन मोटर्स के बीच की पटेल मार्ग पर दुकानदारों द्वारा लोहे की भारी भारी चद्दर सडक़ पर ही स्थाई रूप से डालकर कटिंग करने, स्कूल द्वारा सरकारी भूमि पर बाउंड्री कर घेरने, पुरानी कार विक्रेता द्वारा गाडिय़ां सडक़ पर ही खड़ी करने, लकड़ी विक्रेता द्वारा सडक़ पर ही टाल लगाने तथा जगह-जगह सैकड़ों खोखे रखने की वजह से सडक़ पर जाम लगने व बच्चों,बूढ़ों,महिलाओं व दिव्यांग जनों को आवागमन में दिक्कत की ट्विटर पर नगर निगम को अनगिनत बार यहां की वीडियो अपलोड कर शिकायत की लेकिन नगर निगम कर्मी सिर्फ दुकानदारों से अकेले में मिलकर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर लेते हैं । नगर निगम का यह भेदभाव पूर्ण रवैया लोगों को रास नहीं आ रहा है ।