सीएम अखिलेश की मांग, लखनऊ में ही बने सिडबी मुख्यालय

cm1
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) का मुख्यालय पूर्ण रूप से लखनऊ में ही स्थापित रखने और प्रधान कार्यालय के जो विभाग मुम्बई स्थानान्तरित कर दिए गए हैं उन्हें भी तत्काल लखनऊ लाने और अध्यक्ष और प्रबन्ध निदेशक का कार्यालय भी लखनऊ में ही स्थापित करने का अनुरोध किया है।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को लिखे अपने पत्र में कहा कि इससे प्रदेश के लघु उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही अन्य व्यावसायिक एवं आर्थिक गतिविधियां भी तेज होंगी जिससे न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि अन्य निकटवर्ती पिछड़े राज्यों का आर्थिक विकास भी सम्भव हो सकेगा।
श्री यादव ने प्रधानमंत्री को अवगत कराते हुए कहा कि वर्ष 1990 में भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) अधिनियम 1990 पारित कर उत्तर प्रदेश के धीमे औद्योगीकरण को ध्यान में रखते हुए सिडबी का प्रधान कार्यालय लखनऊ में रखने का निर्णय लिया गया था। साथ ही उत्तर प्रदेश में भारत सरकार द्वारा स्थापित सिडबी ही एक मात्र राष्ट्रीय स्तर का वित्तीय संस्थान है।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पत्र के माध्यम से सूचित किया कि सिडबी मुख्यालय के लिए भवन एवं अन्य अवस्थापना सुविधाएं तथा अधिकारियों व
कर्मचारियों के लिए आवासों आदि का भी निर्माण कराया गया था। सिडबी के कार्यों एवं उत्तरदायित्वों में वृद्धि के साथ प्रबन्ध तंत्र द्वारा धीरे धीरे प्रधान कार्यालय के महत्वपूर्ण कार्यदायी विभाग वर्ष 2003 से मुम्बई स्थानान्तरित कर दिए गए।