इंडो-अमेरिकी उद्यमियों को भायी यूपी: निवेश के प्रस्ताव

लखनऊ। अमेरिका में निवासरत उत्तर प्रदेश मूल के उद्योगपतियों की ओर से प्रदेश में भारी औद्योगिक निवेश का प्रस्ताव आया है। यूपी के वर्तमान माहौल को निवेश के अनुकूल बताते हुए उद्योगपतियों ने सरकार के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई है।
उत्तर प्रदेश एसोसिएशन ऑफ नार्थ अमेरिका (उपाना) के बैनर तले आयोजित इन्वेस्टमेंट और टूरिज्म कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हुए संवाद में इन यूपी-अमेरिकी निवेशकों ने यूपी सरकार की नीतियों को औद्योगिक विकास के लिए बेहतरीन बताते हुए मुख्यमंत्री को अपने निवेश प्रस्तावों से अवगत कराया।
मुख्यमंत्री आवास पर वर्चुअली आयोजि इस कार्यक्रम में योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में प्रकृति और परमात्मा की असीम अनुकंपा रही है। यहां गंगा, यमुना और सरयू जैसी सदानीरा नदियां हैं तो मानव सभ्यता के विकास की भूमि अयोध्या, विश्व की सबसे प्राचीन नगर काशी, श्रीकृष्ण की क्रीड़ास्थली मथुरा, वृंदावन भी हैं। यहां इको टूरिज्म के विकास के असीमित अवसर हैं तो अध्यात्मिक पर्यटन के लिए यह सर्वोत्तम है। विश्व के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन प्रयागराज कुंभ को तो यूनेस्को ने ‘मानवता की अमूर्त धरोहर’ की संज्ञा दी है। पूरी दुनिया ने इस महा आयोजन की भव्यता देखी और सराहा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार यूपी की इन संभावनाओं को अवसर में बदलने के लिए नियोजित प्रयास कर रही है। अयोध्या में दिव्य-भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण से उत्साहित निवेशकों से मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या को दुनिया की सबसे खूबसूरत सिटी के रूप में विकसित करने की योजना पर काम कर रही है। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार बुंदेलखंड, पूर्वांचल, गोरखपुर लिंक, और गंगा एक्सप्रेस-वेज का निर्माण करा रही है। यह एक्सप्रेस वेज विकास की रफ्तार को तेज करेंगी। इनके किनारे इंडस्ट्रियल क्लस्टर और टाउनशिप विकसित करने की भी योजना है। निजी क्षेत्र के लिए यह अच्छा अवसर है। उन्होंने कहा कि हेल्थकेयर सुविधाओं के विस्तार के दृष्टिगत सरकार प्रदेश के सभी 75 जनपदों में मेडिकल कालेज की स्थापना के लिए प्रयासरत है। प्रदेश में 2017 तक कुल 12 मेडिकल कॉलेज थे। महज 3 साल में 30 नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण चल रहा है। हालांकि अभी 16 ऐसे जिले हैं जहां निजी या सरकारी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज नहीं हैं, इसके दृष्टिगत सरकार जल्द ही नई नीति लाएगी। संवाद में प्रतिभाग कर रहे निवेशकों ने पॉलिसी को लेकर उत्साह भी दिखाया। एक जनपद-एक उत्पाद (ओडीओपी)जैसे अभिनव प्रयासों के बारे में जानकारी देते हुए सीएम ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में हालिया छलांग, इन्वेस्ट यूपी, सिंगल विंडो क्लीयरेंस और प्रस्तावित फि़ल्म सिटी परियोजना के बारे में भी निवेशकों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि डिफेंस कॉरिडोर भी निर्माणाधीन है। यहां फ़ूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में निवेश की व्यापक संभावना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी में निवेशकों के हितों का भी ध्यान रखा जा रहा है। हम उन्हें हर सुविधा उपलब्ध कराएंगे।उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के सपने को पूरा करने के लिए हर सम्भव कोशिश करेगा।