अखिलेश कैबिनेट: सरकार ने दिया तदर्थ शिक्षकों को तोहफा, होंगे परमानेंट

cm
लखनऊ। सीएम अखिलेश यादव की अगुवाई वाली कैबिनेट में मंगलवार को कई महत्वपूर्ण फैसले लिये गये। सीएम अखिलेश ने जहां तदर्थ माध्यमिक शिक्षकों को परमानेंट करने का आदेश किया वहीं कई वहीं दो फिल्मों को टैक्स फ्री कर दिया गया। इसके अलावा सरकार ने यूपीटीयू का नाम दिवंगत प्रसीडेंट डा. अब्ुदल कलाम के नाम पर रखने का भी निर्णय लिया है।
यह भी निर्णय लिया गया है कि इस विश्वविद्यालय द्वारा अपने संसाधनों से नवीन परिसर में डॉ. कलाम एवं अन्य प्रख्यात वैज्ञानिकों की स्मृति में एक स्मारक एवं केन्द्रीय पुस्तकालय का निर्माण कराया जाएगा।
मंत्रिपरिषद ने अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में 7 अगस्त, 1993 से 30 सितम्बर, 2000 तक लेकिन उसके पश्चात नहीं, तदर्थ रूप से नियुक्त अध्यापकों एवं 7 अगस्त, 1993 से 25 सितम्बर, 1999 तक अल्पकालिक रूप से नियुक्त अध्यापकों के विनियमितीकरण के लिए उप0 माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड 1982 में संशोधन हेतु उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (संशोधन) अध्यादेश (2015) प्रख्यापित कराने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। यह संशोधन अधिनियम की धारा-33 में 33छ जोड़कर किया जाएगा। इस अध्यादेश को आगामी विधान मण्डल सत्र में विधेयक के रूप में पुरस्थापित करने का निर्णय भी मंत्रिपरिषद द्वारा लिया गया है।
मंत्रिपरिषद ने प्रदेश में हिन्दी फिल्म ‘मसानÓ को मनोरंजन कर से छूट प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह छूट ‘उत्तर प्रदेश आमोद एवं पणकर अधिनियम, 1979Ó की धारा-11(1) के अन्तर्गत लोकहित तथा शासनादेशों में निहित व्यवस्थानुसार दी गई है।
मंत्रिपरिषद ने हिन्दी फिल्म ‘जां निसारÓ को प्रदेश में मनोरंजन कर से छूट प्रदान करने का निर्णय लिया है। ज्ञातव्य है कि जांनिसार के निर्माता ने अवगत कराया है कि इस फिल्म का पूर्ण रूप से छायांकन प्रदेश में ही किया गया है। इसके कलाकार, निर्माता एवं निर्देशक उत्तर प्रदेश से ही हैं। यह फिल्म साम्प्रदायिक सौहार्द को बढ़ावा देती है। इसके साथ ही अवध की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को चित्रित करते हुए सन् 1857 के भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को भी दर्शाती है।
मंत्रिपरिषद ने पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण प्रदेश के 36 जनपदों यथा-गौतमबुद्धनगर, मेरठ, मथुरा, आगरा, इटावा, कन्नौज, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, फैजाबाद, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, कुशीनगर, वाराणसी, मिजऱ्ापुर, सोनभद्र, इलाहाबाद, कौशाम्बी, चित्रकूट, बांदा, महोबा, झांसी, ललितपुर, बरेली, फर्रूखाबाद, पीलीभीत, बाराबंकी, रायबरेली, रामपुर, गाजियाबाद, जौनपुर एवं गाजीपुर में जिला पर्यटन प्रोत्साहन परिषद के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। मंत्रिपरिषद ने जिला पर्यटन प्रोत्साहन परिषद के गठन सम्बन्धी यथावश्यक संशोधन करने एवं कार्य निर्धारण के सम्बन्ध में आवश्यक निर्णय लेने के लिए मंत्रिपरिषद ने उप्र राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार नियमावली-2015 को प्रख्यापित करने का निर्णय लिया है। इस नियमावली में विश्वविद्यालयों /महाविद्यालयों में शिक्षण/शोध के क्षेत्र में सराहनीय योगदान देने वाले अध्यापकों को राज्य सरकार द्वारा ‘सरस्वती पुरस्कारÓ व ‘शिक्षक श्री पुरस्कारÓ देने की व्यवस्था की गयी है। ‘सरस्वती पुरस्कारÓ के रूप में 03 लाख रुपये की पुरस्कार राशि, प्रशस्ति-पत्र एवं प्रतीक चिन्ह् प्रदान किया जाएगा तथा ‘शिक्षक श्रीÓ पुरस्कार के लिए 1.50 लाख रुपये पुरस्कार राशि, प्रशस्ति-पत्र एवं प्रतीक चिन्ह् का प्रावधान किया गया है।
मंत्रिपरिषद ने सैफई, जनपद इटावा में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण का निर्णय लिया है। स्टेडियम के निर्माण हेतु वित्त व्यय समिति द्वारा आंकलित लागत 26030.21 लाख रुपए को भी अनुमोदित कर दिया गया है।
प्रस्तावित क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप कराने के उद्देश्य से वाहय वास्तुविद द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप पिचों की संख्या, फील्ड ऑफ प्ले, 40,000 दर्शक दीर्घा एवं खिलाडिय़ों, विशिष्ट व्यक्तियों, मीडिया हेतु आवश्यक भवनों का प्राविधान करते हुए प्रारम्भिक आगणन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मैच की समस्त आवश्यकताएं पूर्ण करने हेतु सभी जरूरी प्राविधान किए गए हैं।