मुंबई से लौटने वाली ट्रेनों में भीड़ उमड़ी

लखनऊ। मुंबई में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के कारण लखनऊ लौटने वालों की भी अचानक बढ़ गई है। इनमें ज्यादातर श्रमिक वर्ग है। शनिवार को जब मुंबई से पुष्पक ट्रेन लखनऊ जंक्शन पहुंची तो ट्रेन के बोगी में ठूंस-ठूंसकर यात्री बैठे नजर आए।
रेलवे भले ही यह दावा कर रहा हो कि मुंबई से आने वाली ट्रेनों में सिर्फ आरक्षित यात्री ही भेजे जा रहे हैं। लेकिन वहां से आने वाली ट्रेनों की तस्वीर तो कुछ और ही बंया कर रही है। इन ट्रेनों में करीब 500 यात्री वेटिंग लिस्ट का टिकट लेकर सफर करते मिले। जबकि कुछ यात्री बीच के स्टेशनों में दादर, ठाणे और कल्याण से बिना टिकट ही ट्रेन में सवार होकर चल दिए। कोचों में न लोग मास्क लगाए थे और सोशल डिस्टेंसिंग की तो जमकर धज्जियां उड़ाईं गईं।
मुम्बई से गोरखपुर जा रही ट्रेन नंबर 02542 जब शनिवार को लखनऊ ऐशबाग रेलवे स्टेशन पहुंची तो बोगियों में खड़े होने की जगह नहीं थी। कई यात्री पीने का पानी लेने के लिए गेट से नहीं उतर सके। उन्हें खिडक़ी से कूदना पड़ा और फिर उसी रास्ते वापस बोगी में चढ़े। क्योंकि जिस सेकेंड क्लास बोगी में 110 यात्रियों के ही बैठना का स्थान था, उस बोगी में 150 यात्री सफर करते लखनऊ पहुंचे। मुम्बई से यूपी आने वाली ट्रेनों में भीड़ उमडऩे की फोटो शुक्रवार सुबह सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। आनन-फानन में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सभी डीआरएम को यह बताना पड़ा कि फोटो पुरानी है और स्थिति सामान्य है। लेकिन जब यह ट्रेनें शनिवार को लखनऊ सहित कई स्टेशनों पर गुजरी तो उनमें खासी भीड़ दिखी। एलटीटी-गोरखपुर सुपरफास्ट में लोग दरवाजे के पास खड़े होकर यात्रा करते दिखे।